ग्रहण के दौरान खाने पर क्यों लगा बैन? ट्विटर पर लोगों ने शेयर किए मजेदार मीम्स

ग्रहण के दौरान खाने पर क्यों लगा बैन? ट्विटर पर लोगों ने शेयर किए मजेदार मीम्स
फोटो साभारः ट्विटर

Eating Ban During Solar Eclipse: ग्रहण काल में किसी तरह के खाना पर पाबंदी लगाने की बात को ट्विटर यूजर्स ट्रोल कर रहे हैं. लोग कई तरह के मीम्स, फोटो और वीडियो शेयर किए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) आज दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई दिया. इस दौरान दुबई और भारत के कई हिस्सों में रिंग ऑफ फायर का नजारा भी देखने को मिला. सूर्य ग्रहण में कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण काल में कुछ खाना अशुभ माना जाता है. खगोलविदों और वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रहण के दौरान विकिरण वातावरण में संयुक्त होकर पृथ्वी तक पहुंचती हैं. ये विकिरणें इंसान की सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि इससे खाने में बैक्टीरिया बहुत जल्दी फैलता है, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए.

ग्रहण काल में किसी तरह के खाना पर पाबंदी (Eating Ban During Solar Eclipse) लगाने की बात को ट्विटर यूजर्स (Tweeter users) ट्रोल कर रहे हैं. लोग कई तरह के मीम्स (Memes) , फोटो और वीडियो शेयर किए हैं. सोशल मीडिया (Social media) यूजर्स का कहना है कि ये बातें कुछ सटीक नहीं है. अगर ग्रहण लंबा होगा और उन्हें खाना नहीं मिलेगा तो वो भूख से तड़प जाएंगें. चलिए देखते हैं किसने क्या कहा ग्रहण काल में न खाने के बारे में...प्रिंस नाम के यूजर का कहना है कि जब आप ग्रहण के दौरान कुछ खाते हैं... तो कुछ ऐसा होता है.

ये भी पढ़ेंः- Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण के दौरान दुबई में छाया अंधेरा, इन जगहों पर हरा दिखा सूरज
बाबू राव का कहना कि रख दे. रे बाबा चीकू नाम के यूजर का कहना है कि वो सूर्य ग्रहण किसी भी तरह का खाना खाकर रिस्क नहीं लेना है.ये भी पढ़ेंः-पेड़ के नीचे आराम से सो रहा था शेर, पीछे से सियार ने काटी पूंछ और... देखें VIDEO राहुल नाम के यूजर्स ने तो मीम्स शेयर करते हुए कह दिया है कि सूर्य ग्रहण से पहले ही सब कुछ खा पीकर पैक हो गया मम्मी-पापा ने बोल दिया है कि ग्रहण के दौरान कुछ खाया तो ये गलती बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.ग्रहण के 2 घंटे बाद तो कंडीशन यही बनेगी न बाबा.




इसी तरह कुछ यूजर्स का कहना है कि ये तो गुनाह हो जाएगा. हालांकि सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ खाना चाहिए या नहीं इसकी वैज्ञानिक जानकारी नहीं है. लोग सदियों से इस तरह की परंपरा का पालन कर रहे हैं. भारत में लोग ग्रहण के बाद स्नान करते हैं और उसके बाद की खाना पाकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज