होम /न्यूज /अजब गजब /जुड़वा बच्‍चों के साथ घूमती दिखी हथ‍िनी, IFS ने शेयर किया वीडियो, जान‍िए क्‍यों कहा-दुर्लभ पल

जुड़वा बच्‍चों के साथ घूमती दिखी हथ‍िनी, IFS ने शेयर किया वीडियो, जान‍िए क्‍यों कहा-दुर्लभ पल

1% से भी कम जुड़वां बच्चे (Photo-Twitter-@susantananda3)

1% से भी कम जुड़वां बच्चे (Photo-Twitter-@susantananda3)

Wildlife Video: सोशल मीडिया पर जानवरों के वीडियोज की भरमार है.कई बार इनसे हमें बहुत अच्‍छी जानकार‍ियां मिलती हैं. भारती ...अधिक पढ़ें

Twin Elephants Born Rare: हाथी के बच्‍चों के वीडियोज आपने जरूर देखे होंगे. अक्‍सर एक हाथी के साथ एक ही बच्‍चा नजर आता है. कभी जुड़वा नहीं. कभी सोचा है कि इसकी वजह क्‍या है ? बहुत सारे लोगों को शायद ही पता होगी. भारतीय वन सेवा के अध‍िकारी सुशांत नंदा ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक हथ‍िनी दो बच्‍चों के साथ सडक पार करते हुए दिख रही है. उन्‍होंने इसे दुर्लभ पल बताया. आइए जानते हैं क्‍यों कहा उन्‍होंने ऐसा.

सुशांत नंदा ( IFS Susanta Nanda) ने वीडियो के साथ कैप्‍शन लिखा, दुनिया में जितने भी हाथ‍ियों का जन्‍म होता है उनमें से 1% से भी कम जुड़वां बच्चे हैं. इसल‍िए यह तस्‍वीर अव‍िश्वसनीय है. यह फोटो पूर्वोत्‍तर भारत की है. कैप्‍शन से आप समझ सकते हैं कि यह दुर्लभ पल क्‍यों है. दरअसल, मादा हाथियों के जुड़वां बच्चों को जन्म देने की संभावना एक प्रतिशत से भी कम होती है. अगर हाथी जुड़वा बच्‍चों को जन्‍म देती है तो दोनों बच्चों के जिंदा रहने की संभावना बेहद कम होती है.

बच गए तो हो जाते बेहद कमजोर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुड़वा बच्‍चे अगर कहीं बच भी गए तो बहुत कमजोर होते हैं. सिर्फ एश‍िया और अफ्रीका में ही कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं, जिनमें दो बच्‍चे पैदा हुए और दोनों जीवित रहे और मजबूत भी. अमेरिका और यूरोप के किसी भी देश में हाथी के जुड़वां बच्चों के जीवित रहने का कोई मामला सामने नहीं आया है.

22 महीने का होता गर्भकाल
हाथी आज जमीन का सबसे बड़ा जीव है. इसका गर्भ काल 22 महीनों का होता है, जो कि जमीन पर रहने वाले जीवों में सबसे लंबा है. जन्म के समय हाथी का बच्चा करीब 104 किलो का होता है.हाथियों का जन्म अंतराल लगभग एक वर्ष होता है. मादाओं के जीवनकाल में 12 बछड़े तक हो सकते हैं. हाथी अमूमन 50 से 70 वर्ष तक जीवित रहता है. हालांकि हाथी की सबसे दीर्घायु 82 वर्ष की दर्ज की गई है. बता दें कि कुछ दिनों पहले श्रीलंका में पहली बार हाथी के जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ था. तब दुनिया में इसकी चर्चा थी.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें