Home /News /ajab-gajab /

एयरहोस्टेस के कपड़ों पर नज़र रखती है कंपनी, साइज़ बढ़ा तो कटती है सैलरी, चावल-ब्रेड खाने पर है पाबंदी !

एयरहोस्टेस के कपड़ों पर नज़र रखती है कंपनी, साइज़ बढ़ा तो कटती है सैलरी, चावल-ब्रेड खाने पर है पाबंदी !

कंपनी ने बाकायदा कुछ अधिकारियों के ज़रिये हमेशा क्रू के वज़न (Airline Cuts Pay for weight gain) पर निगरानी रखती है. (सांकेतिक तस्वीर)

कंपनी ने बाकायदा कुछ अधिकारियों के ज़रिये हमेशा क्रू के वज़न (Airline Cuts Pay for weight gain) पर निगरानी रखती है. (सांकेतिक तस्वीर)

दुनिया की सबसे महंगी एयरलाइंस में शुमार अमीरात (Emirates Airline) की पूर्व एयरहोस्टेस (Airline Cuts Pay for weight gain) ने बताया है कि कंपनी उनके कपड़ों पर हर वक्त नज़र रखती थी.

फ्लाइट में हमें दिखाई देने वाले खूबसूरत चेहरे के पीछे के सच को हम कुछ घंटों की फ्लाइट में नहीं समझ सकते. वे जितनी ग्लैमरस दिखाई देती हैं, उसके लिए उन्हें भारी दबाव का सामना करना पड़ता है. मशहूर अमीरात एयरलाइंस (Emirates Airline) की एक पूर्व एयरहोस्टेस ने दावा किया है कि कंपनी ने बाकायदा कुछ अधिकारियों के ज़रिये हमेशा उनके वज़न (Airline Cuts Pay for weight gain) पर नज़र रखी.

उनका दावा है कि एयरलाइन की ओर से उनके वज़न को नियंत्रित करने के लिए एक एपियरेंस मैनेजमेंट प्रोग्राम (Appearance Management Programme) भी चलाया जाता था ताकि वे ग्लैमर के एक स्टैंडर्ड से नीचे नहीं जाएं. कार्ला बायसन (Karla Bayson) नाम की इस पूर्व क्रू का दावा है उसके साथियों को कंपनी की ओर से वज़न को लेकर चेतावनियां भी दी गई थीं.

कंपनी ने रखी ‘वेट पुलिस’
Daily Mail के मुताबिक 36 साल की कार्ला बेसन ने अमीरात एयरलाइंस के लिए 9 साल तक काम किया था और उन्होंने साल 2021 में अपनी नौकरी छोड़ी थी. इस दौरान उन्होंने अपने कई साथियों को कंपनी की वेट पुलिस की ओर से वज़न कम करने की हिदायत देते हुए देखा था. उन्हें कुल 2 हफ्ते वज़न कम करने के लिए दिए जाते थे, जिसके बार उनकी दोबारा चेकिंग की जाती थी. इसके लिए कंपनी एपियरेंस मैनेजमेंट प्रोग्राम भी चलाती है, जिसमें वही ग्रूमिंग ऑफिसर्स उन्हें पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के लिए सलाह देते हैं.

चावल-रोटी खाने पर मनाही
एयरलाइंस अपने यूनिफॉर्म को लेकर भी खासी सख्त थी और टैटू वाले लोगों को काम पर नहीं रखा जाता था. वेट पुलिस कभी भी स्टाफ को रोककर उनके बढ़ते वज़न के बारे में उन्हें हिदायत दे देती है. वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम के तहत उन्हें डायट और एक्सरसाइज़ के बारे में बताया जाता था. अगर वज़न कम नहीं होता था, तो उनकी सैलरी काटने की सज़ा दी जाती थी. इससे पहले भी एक एयरहोस्टेस ने दावा किया था कि उसे एयरलाइंस में 3 साल वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम के बाद अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी. इस दौरान चावल और रोटी खाने की मनाही होती थी. इन आरोपों पर एयरलाइंस की तरफ से अब तक कोई जवाब नहीं आया.

Tags: Controversial airlines, Viral news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर