Home /News /ajab-gajab /

पढ़ाई-लिखाई और अनुभव पर भारी पड़े लुक्स, महिला को नहीं मिली मोटापे की वजह से Job !

पढ़ाई-लिखाई और अनुभव पर भारी पड़े लुक्स, महिला को नहीं मिली मोटापे की वजह से Job !

महिला को सिर्फ इसलिए नौकरी से रिजेक्ट (Employer rejected woman for being fat) कर दिया गया क्योंकि वो पतली नहीं थी. (सांकेतिक तस्वीर)

महिला को सिर्फ इसलिए नौकरी से रिजेक्ट (Employer rejected woman for being fat) कर दिया गया क्योंकि वो पतली नहीं थी. (सांकेतिक तस्वीर)

Body Shaming: हमने अक्सर इस बात को सुना होगा कि कई लोग दूसरों को उनके लुक्स की वजह से जज करते हैं. कुछ नौकरियों को छोड़ दें तो ज्यादातर नौकरियों (Job Eligibility) में इंसान के लुक्स (Body Positivity) से ज्यादा उनकी इंटेलिजेंस और अनुभव को वरीयता दी जाती है. यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) जैसे विकसित देश में भी बॉडी शेमिंग को लेकर लोगों की मानसिकता का पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि वहां एक महिला को सिर्फ इसलिए नौकरी से रिजेक्ट (Employer rejected woman for being fat) कर दिया गया क्योंकि वो पतली नहीं थी.

अधिक पढ़ें ...

    हमेशा ही ये बात कही जाती है कि व्यक्ति की प्रतिभा की परख उसके कपड़ों और लुक्स से नहीं बल्कि उसके ज्ञान से होती है. यूनाइटेड किंगडम में एक रिक्रूटमेंट डायरेक्टर को इस बात से खासी हैरानी (Employer rejected woman for being fat) हुई, जब एक एम्प्लॉयर ने महिला को हायर करने से सिर्फ इसलिए इनकार (Body Positivity) कर दिया क्योंकि वो देखने में थोड़ी मोटी (Body Shaming) थी.

    लंदन में रहने वाली रिक्रूटमेंट डायरेक्टर फाये एंगेलेटा (Faye Angeletta) ने बताया है कि वो अपने एक क्लाइंट से ये जानकर हैरान रह गई कि उसने एक महिला को नौकरी पर सिर्फ इसलिए नहीं रखा क्योंकि वो मोटी थी. इसके लिए उसने एंगेलेटा को बाकायदा फोन पर मैसेज भेजा था और इस बात की जानकारी दी. एम्प्लॉयर का कहना था कि ये उनके स्टैंडर्ड के खिलाफ है.

    नौकरी की शर्तों में शामिल है महिला का स्लिम होना
    एंगेलेटा ने एम्प्लॉयर के पास एक महिला को नौकरी के लिए भेजा था. महिला का इंटरव्यू होने के बाद जब एम्प्लॉयर की तरफ से एंगेलेटा को मैसेज भेजा गया, तो उसमें साफ लिखा हुआ था – ‘जो चीज़ सबसे ज्यादा परेशान करने वाली है, वो ये कि महिला दुबली-पतली नहीं है. हमारे लिए प्रेजेंटेशन ज़रूरी है लेकिन आपको पता है कि हमारे स्टाफ के ‘स्टैंडर्ड’ हैं.’ एंगेलेटा का कहना है कि वो ये जानकर हैरान रह गए कि उन्होंने बताया कि उनके लिए लुक्स नौकरी की योग्यताओं में शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया में अब लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी, तानाशाही फैसले के पीछे वजह है दिलचस्प 

    कमेंट पर भड़की रिक्रूटमेंट डायरेक्टर
    Indy100 से बात करते हुए एंगेलेटा ने बताया कि इस तरह के कमेंट वाकई खराब हैं. अगर उन्हें योग्यता से ऊपर लोगों के लुक्स चाहिए तो उन्हें मॉडलिंग एजेंसी से कर्मचारी हायर करने चाहिए. उनका कहना है कि इससे पहले भी लोगों ने कर्मचारियों को रखने से इनकार किया है और उन्होंने अलग-अलग वजहें बताईं लेकिन ये वजह बिल्कुल अलग थी. लोगों को सांस की बदबू और इस तरह की वजहों से नौकरी देने से इनकार किया गया लेकिन किसी महिला को मोटी होने की वजह से नौकरी न देना बेहद खराब था. ये सामने वाले की बेइज्ज़ती करने वाला कमेंट था.

    Tags: Bizarre news, Job and career, Jobs

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर