किसी होटल का कमरा नहीं, ये है खतरनाक कैदियों की जेल, अंदर दी जाती हैं ऐसी-ऐसी सुविधाएं

ब्रिटेन के इस जेल में कैदी अपना बैरक अपनी पसंद से सजाते हैं

ब्रिटेन के इस जेल में कैदी अपना बैरक अपनी पसंद से सजाते हैं

सोशल मीडिया पर इंग्लैंड के कैंब्रिजशायर (Cambridgeshire) में मौजूद एक महिला जेल की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इस जेल में कैदियों का बैरक देखकर ऐसा लगेगा जैसे ये किसी होटल का रूम है. लेकिन असल में इन कमरों में कैदियों को रखा जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 11:15 AM IST
  • Share this:
इंडियन सिनेमा में आपने जेल देखे होंगे जिसमें कैदी नीचे सोता है. उसे खाने-पीने के लिए लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ता है. साथ ही उन्हें जेल के अंदर किसी तरह की कोई सुविधा नहीं दी जाती है. रियल लाइफ में भी काफी हद तक भारतीय जेल ऐसे ही होते हैं. लेकिन अगर विदेशों की बात करें तो वहां जेलों के हालात भारत से काफी अलग हैं. वहां के कमरों को देख कोई कह नहीं पाएगा कि इनमें कैदी रहते हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों इंग्लैंड के कैंब्रिजशायर के HMP Peterborough जेल की तस्वीर वायरल हो रही है. ये जेल के बैरक देखने में होटल के कमरों से खूबसूरत हैं.

पसंदीदा रंग से सजा सकते हैं कमरा

इस जेल में आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त महिलाओं को सजा के तौर पर रखा जाता है. यहां जेल के कमरों को कैदी अपनी पसंद के रंग से सजा सकती हैं. इसमें कई महिला अपराधियों ने अपने कमरों को पिंक रंग से सजाया है. साथ ही इन कमरों में मैचिंग परदे, बेडशीट और बैग्स भी रखे देख सकते हैं.

इस कारण किया गया बदलाव
जेल में पहले कैदी की पसंद से कमरा सजाने की फैसिलिटी नहीं थी. पिछले हफ्ते ही जेल के चीफ इंस्पेक्टर चार्ली टेलर ने बताया कि इन कमरों को अपनी पसंद से सजाने के बाद अब कैदियों को काफी अपना जैसा महसूस होता है. जेल में करीब 400 कैदी रहती हैं. इनमें से कई अपनी गलतियों पर शर्मिंदा हैं लेकिन सजा काटने के लिए यहां रहना ही है. ऐसे में कमरे को अपने पसंद से सजाकर वो इन्हें ही घर में बदल रही हैं.

दी जाती हैं कई सुविधाएं

इस जेल का मकसद है कैदियों को वापस सही राह पर लाना. कैदियों से काफी अच्छे तरह से बर्ताव किया जाता है. साथ ही उन्हें कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है. महिलाओं को स्टेप काउंटर दिया जाता है ताकि वो अपनी हेल्थ के प्रति भी जागरूक रहे. इसके आलावा इन महिलाओं को किताबें, कुकिंग क्लासेस आदि भी दी जाती है ताकि इनमें टैलेंट निखर कर सामने आ सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज