Home /News /ajab-gajab /

farming family unique gardening business renting out goats as lawnmowers pratp

किसान का धांसू बिजनेस आइडिया, लॉन की घास चरने के लिए किराये पर देते हैं बकरियां !

बकरियों को हफ्ते भर के लिए हायर करने की फीस £10 यानि भारतीय मुद्रा में 954 रुपये है. (Credit- Facebook/Bio Goats 2 rent)

बकरियों को हफ्ते भर के लिए हायर करने की फीस £10 यानि भारतीय मुद्रा में 954 रुपये है. (Credit- Facebook/Bio Goats 2 rent)

Farming family unique gardening business : ब्रिटिश किसान परिवार ने अपनी बकरियों को उन लोगों के लिए किराये (Family Renting Out Goats as Lawnmowers) पर देना शुरु किया है, जिन्हें अपने लॉन की घास छोटी करानी हो. बकरियां घास को चरकर ट्रिम कर देती हैं.

अधिक पढ़ें ...

अगर दिमाग में आइडिया की कमी नहीं है, तो कहीं भी पैसा कमाया जा सकता है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ब्रिटेन में एक किसान परिवार (Farming family unique gardening business) ने अजीबोगरीब बिजनेस सेट अप कर लिया है. शायद ही कभी किसी ने सोचा हो कि बकरियों को घास चरने के लिए किराये (Family Renting Out Goats as Lawnmowers) पर भी उठाया जा सकता है. परिवार का ये आइडिया दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है.

गाय-बकरियों को चरने के लिए घास चाहिए और ये उनका पसंदीदा काम है. यूं तो कहीं भी जब ये जानवर पेड़-पौधे खाना शुरू कर देते हैं तो लोग उन्हें भगाने लगते हैं, लेकिन अगर बगीचे की खास बढ़ गई है, तो उन्हें घर पर बुलाकर चरवाने की बात शायद ही किसी ने सोची हो. ब्रिटेन के साउथ वेल्स में रहने वाला किसान परिवार अपनी बकरियों को कस्टमर्स के लिए किराये (Hiring Goats as Lawnmowers) पर देता है, ताकि वे उनके लॉन की घास चरकर छोटी कर सकें.

200 बकरियों के मालिक की अनोखी पहल
डॉन हार्ट (Dawn Hart) और उनके पार्टनर रिचर्ड व्हाइट ( Richard White) किसानी की पृष्ठभूमि से आते हैं. उनके पास कुल मिलाकर 200 बकरियां हैं और उन्होंने इन सभी को लॉनमोअर्स यानि बगीचे की घास छोटी करने के काम के लिए उपलब्ध करा रखा है. कपल ने ये अनोखा बिजनेस 3 साल पहले शुरू किया था. उनका कहना है कि बकरियां एक दिन में 8 पाउंड से भी ज्यादा घास और वीड्स खा सकती हैं. उनका ये मजबूत पाचन तंत्र ही कपल के इस आइडिया का नींव बना. मेट्रो यूके से बात करते हुए डॉन ने कहा कि उनकी बकरियों के कॉलर पर उनका नाम और टेलिफोन नंबर्स भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- एक ही तालाब में एक साथ पानी पीते दिखे हिरण और तेंदुआ, IFS ने वीडियो शेयर कर कहा ‘संधि काल’

954 रुपये में हफ्ते भर चरेगी बकरी
बकरियों के ओनर के मुताबिक वे रास्ते की घास और वीड चरकर खत्म कर देती हैं और खासकर उन जगहों के लिए बकरियां परफेक्ट हैं, जहां स्पेस कम होने की वजह से मशीनें और ट्रैक्टर नहीं पहुंच सकते. हर बकरी के कॉलर पर जीपीएस सिस्टम भी है, जिससे उन्हें ट्रैक किया जा सकता है. छोटी जगहों पर घास छोटी करने के लिए 2-3 बकरियां पर्याप्त होती हैं, लेकिन बड़ी जगह के लिए 30 बकरियां लगती हैं. उन्हें हफ्ते भर के लिए हायर करने की फीस £10 यानि भारतीय मुद्रा में 954 रुपये है.

Tags: Ajab Gajab news, Business ideas, Viral news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर