Home /News /ajab-gajab /

शेर के मुंह में दबी थी बंदरिया की लाश, टपकते खून के बीच मां के पेट से चिपका रहा बच्चा

शेर के मुंह में दबी थी बंदरिया की लाश, टपकते खून के बीच मां के पेट से चिपका रहा बच्चा

सफारी गाइड द्वारा खींची गई फोटोज लोगों का दिल तोड़ रही है (इमेज- Hendri Venter)

सफारी गाइड द्वारा खींची गई फोटोज लोगों का दिल तोड़ रही है (इमेज- Hendri Venter)

फोटोग्राफिक सफारी गाइड हेंड्री वेंटर (Photographic safari guide Hendri Venter) ने जंगल में शिकार की अमेजिंग तस्वीरें (Amazing Wildlife Photography) खींची. 60 साल के इस फोटोग्राफर की इन फोटोज को देख लोग हैरान हैं. इसमें एक शेर और शेरनी द्वारा बंदरिया के शिकार को दिखाया गया. लेकिन लोगों की नजर जब बंदरिया की लाश से चिपके उसके बच्चे (Baby Monkey Clinging To Dead Mother) पर पड़ी तो सबका दिल टूट गया.

अधिक पढ़ें ...

    वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी (Wildlife Photography) काफी कठिन काम है. वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर को काफी इन्तजार के बाद मन मुताबिक़ तस्वीरें खींचने का मौका मिलता है. ऐसी कई फोटोज अपने देखी होगी, जिसमें जंगली जानवरों के ऐसे मोमेंट कैद किये गए, जिनपर बिना तस्वीर के विश्वास करना नामुमकिन था. इसी कड़ी में हाल ही में साउथ अफ्रीका (South Africa) के फोटोग्राफिक सफारी गाइड हेंड्री वेंटर ने अपनी कुछ क्लिक्स शेयर की है. इसमें एक शेर-शेरनी द्वारा बंदरिया का शिकार करने का मोमेंट कैद किया गया. तस्वीरों को साउथ अफ्रीका के जीमंगा प्राइवेट गेम रिजर्व (Zimanga Private Game Reserve) से कुछ दुरी पर कैद किया गया.

    वायरल हो रही तस्वीरों में एक असहाय बंदरिया शिकार के बाद शेर के मुंह में नजर आई. इस तस्वीर में बंदर का बच्चा लाचार सा अपनी मां के पेट से चिपका नजर आया. 400 पौंड के दैत्य के मुंह में अपनी मां की लाश से चिपके बन्दर के बच्चे के चेहरे का खौफ लोगों का दिल तोड़ दे रहा है. ये पूरी घटना 1 मिनट से भी कम समय में हो गई. जब भूखे शेर ने दौड़कर बंदरिया को अपने जबड़े में पकड़ लिया. लेकिन इस दौरान शेर ने उसके पेट से चिपके बच्चे को शायद नहीं देखा था.

    baby monkey clings to dead mother

    मां की लाश से चिपके बच्चे के चेहरे पर खौफ साफ़ देखा जा सकता था

    शेयर की गई तस्वीरों में से एक फोटो में बंदर का बच्चा लाचार सा कैमरे की तरफ देखता नजर आया. उसकी मां की बॉडी से खून टपक रहा था और वो शेर के जबड़े में कैद थी. इसके अलावा दूसरी तस्वीर में शेर द्वारा बच्चे को हटाने की कोशिश करते हुए भी देखा जा सकता है. अपनी इन तस्वीरों पर फोटोग्राफर ने बताया कि करीब 7 शेर झाड़ी में किसी को दौड़ा रहे थे. तभी उन्होंने देखा कि एक शेर मुंह में बन्दर को दबाए बाहर आया. ये देखते ही फोटोग्राफर ने कैमरा उठाया और तस्वीरें खींचने लगा.

    baby monkey clings to dead mother

    दूसरे शेर ने बच्चे को मार कर उसे निवाला बना लिया

    बन्दर के बच्चे का मां की लाश से यूं चिपका रहना हर किसी का दिल तोड़ रहा है. बच्चा अपनी मां की लाश को छोड़ने के लिए तैयार नहीं था. शेर के झुंड में मौजूद एक और शेर को भी मांस का टुकड़ा चाहिए था. ऐसे में उसने बच्चे को मुंह से दबाकर मार डाला. अपने इन फोटोज के बारे में बात करते हुए हेंड्री ने कहा कि नेचर काफी खूबसूरत है. यहां जिंदगी और मौत के बीच जंग चलती रहती है. खाने के लिए जानवर शिकार करते हैं और ये वो मोमेंट होता है जो मौत को जिंदगी के लिए जरुरी साबित करता है.

    Tags: Amazing wildlife video, Shocking news, Wildlife Conservation in India, Wildlife news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर