होम /न्यूज /अजब गजब /

क्या अपने 2005 के बाद खरीदी है फरारी? कंपनी ने लोगों से की सारे मॉडल वापस करने की मांग

क्या अपने 2005 के बाद खरीदी है फरारी? कंपनी ने लोगों से की सारे मॉडल वापस करने की मांग

कार के ब्रेक में समस्या आने के बाद कंपनी ने की रिक्वेस्ट (इमेज- AFP)

कार के ब्रेक में समस्या आने के बाद कंपनी ने की रिक्वेस्ट (इमेज- AFP)

मशहूर कार कंपनी फरारी (Ferrari) ने 2005 के बाद बनाई गई लगभर हर कार को वापस करने की मांग की है. कहा जा रहा है कि इस दौरान मैनुफेक्चर की गई कारों के ब्रेक (Break Failure Issue In Ferrari) में समस्या है.

कार के शौक़ीन लोगों के लिए फरारी (Ferrari) काफी जाना पहचाना नाम है. आखिर हो भी क्यों ना? ये कंपनी हाई स्पीड कारों का निर्माण करने के लिए जानी जाती है. लेकिन हाल ही में फरारी ने 2005 के बाद से बनाई अपनी सारी कारों को वापस करने की रिक्वेस्ट की है. कहा जा रहा है कि इस दौरान बनी कारों के ब्रेक में समस्या (Break Failure Issue In Ferrari) देखने को मिली है. इसी वजह से कंपनी ने किसी दुर्घटना की स्थिति से बचाव के लिए लोगों से कार लौटाने की अपील की है. एक बार ब्रेक्स की जांच करने के बाद वापस उन्हें हैंडओवर किया जाएगा.

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक़, अमेरिका की कई फरारी में ब्रेक इश्यू देखने को मिली है. इस वजह से कंपनी ने संज्ञान लेते हुए इन कारों को वापस बुलाया है. अभी कंपनी ने सिर्फ अमेरिका में बिकी कारों की जाँच का फैसला किया है. अगर इन सबमें फॉल्ट निकलता है तब बाकी के देशों में बेची गई कार्स की भी चेकिंग की जाएगी. एक रिपोर्ट के मुताबैक, सिर्फ अमेरिका में 2005 के बाद से अभी तक चौबीस हजार से ज्यादा यूनिट्स बेचे गए हैं. इसमें से 23 हजार 5 सौ पचपन कार मालिकों को अपनी कार वापस भेजने की रिक्वेस्ट की गई है.

ब्रेक में निकला फॉल्ट
फरारी की इन कार के ब्रेक में समस्या देखने को मिली है. इसके ब्रेक के फ्लूइड रिजर्वायर कैप में मौजूद वैक्यूम की वजह से लिक्विड का रिसाव होने की कंप्लेन आई है. अगर लिक्विड के रिसाव से ये ड्राई हो जाएगा, तब ब्रेक फेल होने के चांसेस बढ़ जाएंगे. टोटल ब्रेक फेल्यर की सूरत में कार चलाने वाले से लेकर सड़क पर चल रहे लोगों की जान भी मुसीबत में पड़ जाएगी. किसी तरह के बड़े एक्सीडेंट से बचाव के लिए ये फैसला लिया गया है.

ferrari break issue
फरारी ने दिया बयान
इस खबर के बाहर आने के बाद फरारी ने कहा कि उसने जितनी कार मंगवाई है, उसमें सिर्फ एक प्रतिशत में ही समस्या निकलने के चांस हैं. लेकिन सेफ्टी के लिए वो सारी कारों की जांच करेगा. टेक्नीकल इश्यू सॉल्व हो जाएगी तब उन्हें रिटर्न कर दिया जाएगा. बता दें कि इस इटालियन कार मैनुफ़ैक्चर कंपनी ने अभी हर फरारी ड्राइव करने वाले से रिक्वेस्ट की है कि अगर उन्हें कार के ब्रेक में किसी तरह की समस्या नजर आए तो उसे तुरंत रोड के किनारे लगा दें. कार ड्राइव करना जान के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

अगली ख़बर