देखने में बहुत ही अजीबोगरीब है ये गोभी, लेकिन फायदे हैं अनेक... कीमत जान उड़ जाएंगे होश!

Romanesco Cauliflower बाकी गोभियों से बिल्कुल अलग और बेहद पौष्टिक होती है. (Credit- Pixabay)

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) के शेप पर सालों से वैज्ञानिक अध्ययन (Research on Cauliflower) कर रहे थे, अब जाकर उन्हें इस पर बने पिरामिड की सच्चाई पता चली है.

  • Share this:
    कभी गोभी की सब्ज़ी बनाने से पहले आपने इसके खूबसूरत पैटर्न पर ध्यान दिया है? आप सोचेंगे भला ये भी कोई बात हुई? लेकिन वैज्ञानिकों ने सालों बाद इस रहस्य (scientists decode cauliflower's shape mystery) को ढूंढ निकाला है कि आखिर एक खास किस्म की गोभी इतनी सुंदर क्यों लगती है? हम बात कर रहे हैं रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower)की.

    दुनिया की सबसे अनोखी गोभी (Romanesco Cauliflower) के खास पैटर्न को लेकर वैज्ञानिकों (Research on Cauliflower) को काफी समय से दिलचस्पी बनी हुई थी. इसकी आकृति किसी पिरामिड जैसी होती है. छोटी-छोटी कलियों जैसी तमाम आकृतियां गोभी के ऊपर होती हैं. ये खाने में जितनी पौष्टिक होती है, देखने में भी उतनी ही इंटरेस्टिंग है. इस प्रजाति के तहत सामान्य गोभी के फूल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां होती हैं. बॉटनी में इस खास गोभी को ब्रैसिका ओलेरासिया (Brassica Oleracea) कहा जाता है.

    वैज्ञानिकों ने सुलझाया गोभी का फंडा
    फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिक फ्रांस्वा पार्सी और उनके साथियों ने रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) के विचित्र फूल पर अध्ययन करके ये पता लगा है कि इस पर दिखने वाली उभरी हुई आकृतियां वाकई कलियां हैं. ये कलियां फूल बनना चाहती हैं, लेकिन बन नहीं पातीं. यही वजह है कि वो बड्स की ही तरह रह जाती हैं और हमें किसी पिरामिड के जैसी दिखती हैं. गोभी पर दिखने वाली तमाम नुकीली सी आकृतियां बार-बार कली के फूल बनने की कोशिश को दिखती हैं. वैज्ञानिक काफी समय से इस बात की खोज कर रहे थे कि आखिर ये क्या चीज़ है, जो गोभी पर पिरामिड जैसी शक्ल में दिखता है.

    Romanesco Cauliflower, cauliflower, scientific research on cauliflower, science news
    Romanesco Cauliflower में बनने वाली कलियां फूल की तरह विकसित होना चाहती हैं, (Credit- Pixabay)


    ये भी देखें- Funny Video: गर्लफ्रेंड ने ऑर्डर किए 2 थप्पड़, डिलीवरी ब्वॉय ने जाकर ब्वॉयफ्रेंड को जड़ दिए

    गुणों की खान है ये गोभी, बिकती है हज़ारों में
    इस गोभी में होने वाली बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए इस बात पर रिसर्च ज़रूरी था कि आखिर गोभी पर पिरामिड बनते कैसे हैं? फ्रांस्वा पार्सी बताते हैं कि रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower)फूल की तरह अपनी पहचान बनाना चाहती है, लेकिन बना नहीं पाती. सामान्य गोभी और ब्रोकोली में तो ये फूल अलग-अलग दिखाई देते हैं, लेकिन रोमनेस्को गोभी में फूल ज्यादा निकलते हैं, तो वे अलग दिखते हैं. इसका स्वाद करीब-करीब मूंगफली जैसा होता है, जो पककर और भी स्वादिष्ट हो जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, सी के साथ हाई फाइबर और कैरोटिनॉयड्स होते हैं. सेहत के लिए फायदेमंद होने की वजह से से 2200 रुपये किलो तक में बिकती है. अमेरिका और यूरोप में इसकी अच्छी खेती की जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.