लॉकडाउन में प्रेमिका के साथ खा-खाकर शख्स ने बढ़ाया 25 किलो वजन, Abs की जगह आ गई तोंद

6 महीने में पिज्जा-चिप्स खाकर शख्स ने अपना वजन काफी बढ़ा लिया

6 महीने में पिज्जा-चिप्स खाकर शख्स ने अपना वजन काफी बढ़ा लिया

मेनचेस्टर (Manchester) में अपनी प्रेमिका के साथ रहने वाले एक फिटनेस ट्रेनर (Fitness Trainer) ने अपने मोटे क्लाइंट्स की मनोस्थिति समझने के लिए 6 महीने में अपना वजन बढ़ाया. ये फिटनेस प्रेमी जानना चाहता था कि आखिर मोटापा इंसान को फिजिकल और मेन्टल लेवल (Physical And Mental) में कैसे प्रभावित करता है?

  • Share this:

लॉकडाउन में कई लोगों के सामने एक समस्या जो खड़ी हुई, वो रही मोटापे की. घर में कम फिजिकल मूवमेंट की वजह से लोगों का वेट गेन होता गया. इस वजह से लोगों का मूड भी काफी प्रभावित हुआ. लोगों में मोटापे के कारण आए बदलावों को बारीकी से जानने के लिए मेंचेस्टर के लिए मेनचेस्टर के एक फिटनेस ट्रेनर ने अपना वजन बढ़ाने का फैसला किया.

पर्सनल ट्रेनर एंड्र्यू रॉबर्ट्स (Andrew Roberts) ने मात्र 6 महीने में अपने 6 पैक्स को तोंद में बदल दिया. उसने 6 ही महीने में अपना वजन 25 किलो बढ़ा लिया. इसके लिए उसने अपनी डायट बढ़ा ली और वर्कआउट बंद कर दिया. वो जानना चाहता था कि मोटापा एक इंसान को कितना प्रभावित करता है. अब उसने लोगों के साथ अपना अनुभव शेयर किया है. उसने बताया कि कैसे मोटापे ने उसे टॉर्चर किया.

ऐसे बढ़ाया वजन

एंड्र्यू ने 6 महीने के अंदर अपना वजन 25 किलो बढ़ाया. इसके लिए वो सिर्फ पिज्जा, पाई, चिप्स और बिस्किट्स खाता रहा. एक दिन में 5 हजार कैलोरीज खाने के अलावा उसने अपना फिजिकल मूवमेंट जीरो कर दिया था. जिसका नतीजा हुआ कि उसका वेट बढ़ता ही गया. कभी हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करने और 2 हजार की डायट लेने वाले एंड्र्यू के रूटीन में बदलाव से ये वेट गेन हुआ.
वजन का ऐसे पड़ता है प्रभाव

एंड्र्यू मोटापे के प्रभाव को जानना चाहता था. इस वेट गेन में उसने पाया कि मोटापा शारीरिक रूप से काफी नुकसान पहुंचाता है. उसके पेट और पैर पर स्ट्रेच मार्क्स आ गए. वो खर्राटे लेने लगा. उसकी पीठ में दर्द रहने लगा साथ ही उसका मूड काफी खराब रहने लगा. इसके अलावा मोटापे ने उसके हाथ-पैर में दर्द करवा दिया. मानसिक तौर पर भी वेट गेन का प्रभाव पड़ता है. पहले वो खुशमिजाज हुआ करता था लेकिन जबसे उसका वजन बढ़ा वो काफी नेगेटिव हो गया था.

अब घटा रहा वजन



एंड्र्यू अपने क्लाइंट्स को अब वेट घटा कर दिखाने वाला है. वेट लूज करने की जर्नी में उसने दो हफ्ते बिता दिए हैं. अभी वो डायट कंट्रोल कर रहा है, जिसके बाद वो जिम जाना शुरू करेगा. अगले 6 महीने में उसे अपना फिजिक पहले जैसा बनाना है. वो दिखाना चाहता है कि वेट लूज कैसे करें और इसका प्रभाव कैसे पड़ता है? एंड्र्यू अपनी जर्नी इंस्टाग्राम पर शेयर कर दूसरों को मोटिवेट कर रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज