Home /News /ajab-gajab /

मां के गर्भ में बन गया बच्चे का अचार! 2 हजार साल बाद यूं निकला बाहर

मां के गर्भ में बन गया बच्चे का अचार! 2 हजार साल बाद यूं निकला बाहर

हजारों साल से महिला के गर्भ में दफन था बच्चा (इमेज- Journal of Archaeological Science)

हजारों साल से महिला के गर्भ में दफन था बच्चा (इमेज- Journal of Archaeological Science)

यूनिवर्सिटी ऑफ़ वॉरसॉ (University of Warsaw) के रिसर्चर्स के हाथ कुछ ऐसा लगा, जिसने सभी को हैरान कर दिया. इनके हाथ एक ऐसी ममी लगी, जिसके गर्भ में दो हजार साल से उसका बच्चा पल (Foetus In Womb from 2 Thousand Years) रहा था.

दुनिया में इतिहास को और नजदीक से जानने के लिए पुरातत्वविभाग (Mummy Found In Egypt) के अलग हिस्सों में खुदाई करते रहते हैं. इस दौरान ऐसी कई चीजें मिलती है जिससे अतीत में झाँकने में मदद मिलती है. चाहे वो ममी हो या पूरा का पूरा शहर. इनके हाथ समय-समय पर अलग चीजें लगती रहती है. हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ़ वॉरसॉ (University Of Warsaw) के रिसर्चर्स को कुछ ऐसा मिला जिसने उन्हें रोमांचित कर दिया. उनके हाथ एक महिला की ममी लगी. इस ममी का नाम उन्होंने मिस्टीरियस लेडी (Mysterious Lady) रखा है. ये ममी दो हजार साल पुरानी है. लेकिन इसमें सबसे बड़ी और सबसे रहस्यमई बात है उसके गर्भ में दो हजार साल से पल रहा शिशु.

जी हां, इस ममी के गर्भ में 28 हफ्ते का एक फीटस मिला है. इतने सालों तक मां के गर्भ में प्रिजर्व होकर ये अचार की तरह सिकुड़ गया. रिसर्चर्स ने इसका नाम पिकल्ड फीटस यानी फीटस का अचार रखा है. इस ममी को 1826 में ही यूनिवर्सिटी ऑफ़ वॉरसॉ को दे दिया गया था. इसे इजिप्ट से ढूंढा गया था. लेकिन पिछले साल पता चला कि ममी के गर्भ में एक बच्चा भी था. इस मां को रिसर्चर्स ने मिस्टीरियस लेडी नाम दिया है. अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इसकी मौत कैसे हुई. हालांकि, इतना अंदाजा लगाया गया है कि इसकी मौत फर्स्ट सेंचुरी बीसी में हुई होगी.

pregnant mummy with foetus in womb

ममी को मिस्टीरियस लेडी नाम दिया गया है

रिसर्चर्स ने ये भी स्पष्ट किया कि इस महिला की मौत बच्चे को जन्म देने के दौरान भी नहीं हुई थी. ऐसा इसलिए कि फीटस जिस जगह पर था, उसे देखकर अंदाजा लगाया गया कि उसे लेबर पेन नहीं उठा था. ये फीटस इतने समय तक गर्भ में जम गया और अचार की तरह सिकुड़ गया. पहली बार किसी ममी के यूट्रस से बच्चा निकला है. इसके अंदर कई तरह के एसिड मिले हैं और साथ ही उसमें खून के अंश भी मिले हैं.

pregnant mummy with foetus in womb

गर्भ में था 26 हफ्ते का भ्रूण

ममी के बारे में रिसर्चर्स ने कहा कि जब किसी की बॉडी को ममी में बदला जाता है तो उसपर ऐसा लेप लगाया जाता है जिसकी वजह से अंदर हवा और ऑक्सीजन नहीं पाती. इससे पूरी बॉडी सील पैक हो जाती है. ऐसा ही कुछ इस पप्रेग्ननेंट ममी के साथ हुआ था. साथ ही इसी वजह से यूट्रस के अंदर बच्चा भी सील हो गया. अब रिसर्चर्स इस ममी की गहन जांच में लगे हैं. ताकि आगे और भी कई रहस्य्मयी बातें पता चल पाएं.

Tags: Ajab Gajab, Egypt, Khabre jara hatke, OMG News, Shocking news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर