Home /News /ajab-gajab /

धरती पर ही मौजूद है नर्क का द्वार, आसमान से ऐसा आता है नजर, कोई नहीं नाप पाया इसकी गहराई

धरती पर ही मौजूद है नर्क का द्वार, आसमान से ऐसा आता है नजर, कोई नहीं नाप पाया इसकी गहराई

आज तक कोई भी इस कुएं के अंदर नहीं जा पाया

आज तक कोई भी इस कुएं के अंदर नहीं जा पाया

ईस्ट यमन (East Yemen) के बरहूत में एक ऐसा कुआं (Well of Barhout) है, जिसे नर्क का द्वार (Gateway Of Hell) कहा जाता है. इस कुएं के अंदर आजतक जो भी गया है, वो जिंदा बाहर नहीं आ पाया है. पौराणिक कथाओं (Mythological Stories) की मानें तो इस जगह को भगवान द्वार श्रापित कहा जाता है.

अधिक पढ़ें ...
    दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जो बेहद रहस्यमई (Mysterious Places In World) हैं. इनका राज आजतक कोई समझ नहीं पाया है. कभी कहीं अचानक कोई पत्थर नजर आ जाता है तो कभी कहीं से अपनेआप गर्म पानी (Hot Water Shower) का झरना नजर आने लगता है. इसी तरह की एक रहस्यमई जगह है यमन के बरहूत (Barhout) में. यहां एक रहस्यमई कुआं (Mysterious Well) है, जिसे नर्क का द्वार कहते हैं. बरहूत के कुएं से जुड़ी कई पौराणिक कहानियां है.कहा जाता है कि इस जगह को भगवान सबसे ज्यादा नापसंद करते हैं.

    यमन के रेगिस्तानी घाटी में बने इस कुएं की चौड़ाई 30 मीटर है, आजतक कोई इसकी गहराई नहीं नाप पाया लेकिन एक अनुमान के मुताबिक, ये 100 से 250 मीटर के बीच गहरा हो सकता है. किसी ने भी इसके अंदर जाने की आज तक कोशिश नहीं की. यहां तक की यमनी वैज्ञानिक और खोजकर्ता भी नीचे तक नहीं पहुंच पाए हैं. जब भी ऐसा करने की कोशिश की गई तब कम ऑक्सीजन और कुएं से निकलने वाली अजीबोगरीब गंध की वजह से उन्हें वापस सतह पर लौटना पड़ा.

    अंदर है रहस्य्मयी दुनिया
    महरा के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और खनिज संसाधन प्राधिकरण के महानिदेशक सलाह बभैर ने एएफपी को बताया कि ये कुआं बहुत गहरा है. वो कभी भी इस कुएं की तह तक नहीं पहुंचे हैं, क्योंकि वहां ऑक्सीजन की कमी है और वेंटिलेशन नहीं है. जब भी वो इस क्षेत्र का दौरा करने गए हैं और कुएं में प्रवेश किया है तब सिर्फ 50 से 60 मीटर ही अंदर जा पाए हैं. उस दौरान भी उन्होंने कई अजीब चीजें देखीं. अंदर से कुछ अजीब सी गंध भी आती थी.

    नर्क का द्वार
    कुछ कहानियों के मुताबिक़, ये कुआं नर्क का द्वार है. कहा जाता है कि भगवान ने इसे राक्षसों के लिए एक जेल के रूप में बनाया गया था. ये जगह श्रापित है और अगर इसके अंदर के राक्षस बाहर आ गए तो दुनिया का अंत कर देंगे. कुछ लोगों का कहना है कि इसके अंदर जिन्न रहते हैं. इन्हें राजाओं ने अपने इलाके की रखवाली के लिए बंद कर रखा है. लेकिन इन सब कहानियों का कोई आधार नहीं है. कुछ लोग इसे मात्र एक गड्ढा मानते हैं.

    गंध से गहराया रहस्य
    इस जगह का रहस्य यहां से निकले गंध से गहरा गया है. अभी तक जितने लोग भी अंदर गए हैं, उनका कहना है कि स्मेल ऐसी आती है कि बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. इस वजह से ही कोई टीम अंदर नहीं जा पाती. ये स्मेल किस चीज की है, ये कंफर्म नहीं हो पाया है. कुएं में जाने वाले एक शख्स ने बताया कि अंदर काले रंग का द्रव्य है. इससे निकली स्मेल की वजह से वो कई रात सो नहीं पाया. उसे ऐसा लगता था जैसे उसके अंदर से वो गंध आ रही है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर