Home /News /ajab-gajab /

किसान के खेत में 2 हजार साल से दबा था बेशकीमती खजाना, जमीन खोदते ही बदल गई किस्मत!

किसान के खेत में 2 हजार साल से दबा था बेशकीमती खजाना, जमीन खोदते ही बदल गई किस्मत!

किसान से इजाजत लेकर हो रही थी खेत की खुदाई (इमेज- इंटरनेट)

किसान से इजाजत लेकर हो रही थी खेत की खुदाई (इमेज- इंटरनेट)

सोशल मीडिया (Social Media) पर कुदरत के करिश्मे (Mystery Of Gold Coin Rain) की एक ऐसी घटना वायरल हो रही है, जिसे सुनकर आपको यकीन नहीं होगा. सबूत होने के बाद भी लोग इस घटना पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं.

दुनिया में कई बार खजाना मिलने की कहानी आपने सुनी होगी. कुछ कहानियों में किसी दुर्घटना के बाद खोया हुआ खजाना (Mysterious Treasure Found) मिलता है, तो कभी कोई खजाने को छिपाकर भूल जाता है. ऐसे खजाने लोगों को उत्साहित कर देते हैं. लेकिन अगर हम आपसे कहे कि एक शख्स के खेत में आसमान से बरसा हुआ खजाना दो हजार साल तक छिपा था तो? आपकी लगेगा कि हम मजाक कर रहे हैं. लेकिन हाल ही में ये दुर्लभ खोज हुई है. यहां आसमान से बरसे सोने के सिक्के मिले हैं. वो भी एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 41 सिक्के.

ये अद्भुत खोज उत्तरपूर्वी जर्मनी के ब्रांडेनबर्ग में हुई. वैज्ञानिकों ने एक किसान के खेत से ये सिक्के ढूंढ निकाले. इस खोज को काफी दुर्लभ बताया जा रहा है. जर्मनी में फ्रीलांसर के तौर पर काम करने वाले इस पुरातत्विद ने खेत से सेल्टिक सिक्के (Celtic Coins) ढूंढ निकाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़, ये सिक्के काफी कीमती होते हैं. आखिर कीमती हो भी क्यों ना? ये किसी खदान से नहीं. बल्कि इंद्रधनुष के आखिरी छोर में बनते हैं. जी हां, यही इन सिक्कों की खासियत है. सेल्टिक सिक्कों को रेनबो कप भी कहा जाता है.

rare celtic coins found

इंद्रधनुष के आखिरी छोर पर सिक्के बनने की है कहानी

खेत से 41 सोने के सिक्के मिलने की खबर को खुद ब्रांडेनबर्ग के संस्कृति मंत्री मांदा शूले ने कंफर्म किया है.उन्होंने बताया कि ये सिक्के करीब दो हजार साल पुराने हैं. इन सिक्कों को बेहद अलग स्टाइल में ढाला गया है. जर्मन भाषा में इसे regenbogenschüsselchen” यानि “रेगेनबोगेन्सचुसेलचेन” से प्रेरित कहा जाता है. यानी ये इंद्रधनुष का कप है. दुर्लभ चीजों का अध्ययन करने वाले मार्जन्को पाइलिक, जो श्लॉस फ्रिडेनस्टीन गोथा फाउंडेशन कैबिनेट के सदस्य हैं ने बताया कि इन सिक्कों से जुड़ी एक कहानी इसे दुर्लभ बनाती है.

rare celtic coins found

जमीन से मिले 41 सिक्के

कहा जाता है कि ये सिक्के इंद्रधनुष के आखिरी छोर पर बनती है. पृथ्वी पर जिस जगह इंद्रधनुष का आखिरी छोर पृथ्वी को टच करता है, वहां ये सिक्के गिर जाते हैं. इन सिक्कों को खोजने वाले वोल्फगैंग हर्कट जो ब्रेंडेनबर्ग स्टेट हेरिटेज मैनेजमेंट एंट आर्कियोसॉजिकल स्टेट म्यूजियम (बीएलडीएएम) के एक स्वयंसेवक पुरातत्वविद हैं, को शक था कि किसान के खेत में ये सिक्के मौजूद हैं. मालिक से इजाजत लेकर जब खुदाई की गई तो पहले 10 सिक्के मिले. और खुदाई हुई तो कुल 41 सिक्के मिले जो बेहद दुर्लभ है.

Tags: Ajab Gajab, Germany, Gold, Khabre jara hatke, OMG News, Shocking news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर