18 की उम्र में 144 साल की दिखने लगी ये लड़की, असल में ऐसा हाल कर देती है 'पा' फिल्म वाली बीमारी

यूके की रहने वाली फिबी 1 साल में 8 बरस बड़ी हो जाती थी

यूके (United Kingdom) के वेस्ट सुसेक्स (West Sussex) में रहने वाले 18 साल की अशांति स्मिथ (Ashanti Smith) जन्म के कुछ साल बाद ही चर्चा में आ गई थी. उन्हें बढ़ता देख उनके माता-पिता घबरा गए थे. दरअसल, फिबी एक बीमारी से ग्रस्त थी, जिसकी वजह से मात्र 18 की उम्र में वो 144 साल की दिखने लगी थी.

  • Share this:
    अगर कोई आपके सामने Hutchinson-Gilford Progeria Syndrome का नाम ले शायद आप इस टर्म को समझ नहीं पाएंगे. वहीं अगर आपसे कहा जाए कि कोई बॉलीवुड फिल्म पा (Paa) वाले बीमारी से ग्रस्त है तो आप झट से समझ जाएंगे. यूके के वेस्ट सुसेक्स में रहने वाली 18 साल की अशांति स्मिथ (Ashanti Smith) की मौत 17 जुलाई को हो गई. वो इसी सिंड्रोम से ग्रस्त थी. इस बीमारी की वजह से मात्र 18 साल की उम्र में वो 144 साल की बुढ़िया जैसी नजर आती थी.
    अशांति स्मिथ के माता-पिता उसे प्यार से फिबी बुलाते थे. अब बेटी की मौत के बाद फिबी की मां ने अपनी बहादुर बेटी की लाइफ से जुडी बातें लोगों के साथ शेयर की. इस सिंड्रोम के कारण फिबी की उम्र एक साल में करीब 8 साल तक बढ़ जाती थी. वो चेहरे से बूढी लगने लगी थी, लेकिन उसकी मां लुइस स्मिथ ने बताया कि उसका मन मौत तक बच्चों सा निर्मल रहा. अपनी बेटी की मौत के बाद लुइस का दिल जरूर टूटा है लेकिन वो अब अपनी बेटी की तरह इस सिंड्रोम से ग्रस्त दूसरे बच्चों की मदद करना चाहती हैं.

    हाल ही में मनाया जा जन्मदिन
    फिबी ने हाल ही में अपना 18वां जन्मदिन मनाया था. अपने पीछे वो अपनी मां, पिता और 25 साल की बहन को छोड़ गई. फिबी के बारे में बात करते हुए उसकी मां ने बताया कि मौत से पहले फिबी ने अपने घरवालों से बात की. उसने कहा कि अब उसके जाने का समय आ गया है. उसने अपनी पूरी जिंदगी जिंदादिली के साथ जी ली थी. मौत के समय वो दुःख नहीं चाहती थी.

    girl suffering from paa movie syndrome

    दिल से थी खुशमिजाज
    लुइस ने बताया कि फिबी अपनी बीमारी के बारे में अच्छे से जानती थी. उसे पता था कि वो ज्यादा समय जी नहीं पाएगी. इस वजह से वो खुश रहने की कोशिश करती थी. हमेशा लोगों को हँसाना और अपनी पॉजिटिव बातों से सबका दिल जीत लेना,ये फिबी की खासियत थी. वो काफी खूबसूरत थी. ऐसा वो खुद कहा करती थी. जो भी उससे मिलता उसका फैन हो जाता. दूसरों को गुदगुदाने वाली फिबी आज इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उसकी यादें हमेशा रहेंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.