पोलैंड में अब रिटायर्ड कुत्तों और घोड़ों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने इन्हें बताया 'नैतिक जिम्मेदारी'

पोलैंड की सरकार स्टेट सर्विस के रिटायर्ड जानवरों को देगी पेशन.

पोलैंड की सरकार स्टेट सर्विस के रिटायर्ड जानवरों को देगी पेशन.

पोलैंड (Poland) में सरकारी सर्विस से रिटायर होने वाले जानवरों को भी पेंशन देने की योजना बनाई गई है. देश के गृह मंत्री ने इसके लिए संसद में कानून का मसौदा भी प्रस्तावित किया है. उम्मीद है जल्द ही इसे मंजूरी मिल जाएगी और इन जानवरों को सामाजिक सुरक्षा के तौर पर पेंशन मिलने लगेगी.

  • Share this:

वॉरसॉ (Warsaw). पोलैंड (Poland) की सरकार अब उन कुत्तों और घोड़ों को भी पेंशन देगी, जो पुलिस में सीमा गार्ड और दमकल सेवाओं (State Services) से रिटायर हो चुके हैं. सरकार की ओर से इसके लिए बाकायदा संसद में प्रस्ताव रखा गया है. सरकार का कहना है कि देश और समाज की सेवा के बाद ऐसे जानवरों को सामाजिक सुरक्षा देना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है. इसे लेकर गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से एक कानून का प्रस्ताव रखा गया है, जो इन जानवरों को आधिकारिक दर्जा देगा.

पोलैंड के गृहमंत्री मॉरिस कमिंस्की (Mariusz Kaminski) ने प्रस्तावित कानून को एक नैतिक दायित्व के बताते हुए कहा कि- ये कुत्ते और घोड़े ढह चुकी इमारतों में जीवित बचे लोगों का पता लगाते हैं. भागे हुए अपराधियों, ड्रग्स और विस्फोटक तस्करों का पता लगाने में मदद करते हैं. इसे साथ ही उपद्रवी भीड़ पर काबू करने में भी इनकी मदद ली जाती है. ऐसे में जब उनकी सेवानिवृत्ति का वक्त आता है तो उनकी सरकारी देखभाल खत्म हो जाती है. उनके भविष्य के कल्याण के लिए कोई सिक्योरिटी नहीं दी जाती है. ऐसे में इन रिटायर्ड कुत्तों-घोड़ों को गोद लेने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- अब प्लास्टिक नहीं घास में पैक होगा आपका खाना! वैज्ञानिकों ने खोज निकाला अनोखा तरीका  

पेंशन देगी सामाजिक सुरक्षा
पोलैंड में पुलिस और दमकल सर्विस में रहने वाले इन जानवरों को सेवानिवृत्ति के बाद सरकारी देखभाल मिलनी बंद हो जाती है. सेवाओं के बाद उन्हें या तो गैर सरकारी संगठनों को सौंप दिया जाता है या फिर ऐसे लोगों को जो उन्हें गोद लेना चाहते हैं. ये देखते हुए गृह मंत्रालय इस कानून का प्रस्ताव रखा है. इसके तहत कुत्तों और घोड़ों के रिटायर होने के बाद उनके नए मालिकों को महंगे बिलों को कवर करने में काफी मदद मिलेगी.

पोलैंड के गृहमंत्री मॉरिस कमिंस्की (Mariusz Kaminski)ने उम्मीद जताई कि कानून को संसद से आम सहमति मिलनी चाहिए. इस विधेयक को साल के अंत में संसद में पेश होना है. उन्होंने कहा, इस नए कानून से रिटायर हुए 1,200 कुत्तों और 60 घोड़ों को फायदा मिलेगा. पोलैंड में हर साल 10 फीसदी जानवर रिटायर होते हैं. स्टेट सर्विस में काम करने वाले ज्यादा कुत्तों की प्रजाति जर्मन या बेल्जियम शेफर्ड है. जब इन्हें रिटायरमेंट होने के बाद पेंशन मिलेगी तो इनके मालिक भी इनकी देखभाल आसानी से कर सकेंगे. इनके इलाज में आने वाले महंगे मेडिकल ऑब्जर्वेशन अफोर्ड करने के बाद इन्हें गोद लेने वालों की संख्या भी बढ़ेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज