Corona Vaccine लगवाने पर सरकार दे रही है गिफ्ट, खबर के बाद वैक्सीनेशन अभियान में आई तेजी? पढ़िए पूरी खबर

खबर के बाद वैक्सीनेशन अभियान में आई तेजी!

खबर के बाद वैक्सीनेशन अभियान में आई तेजी!

कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) तेजी से पैर पसार रही है. जिसपर काबू पाने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination) पर जोर दे रही है, लेकिन कई देशों में लोगों को अभी भी वैक्सीन लगवाने में एक तरह का डर सता रहा है. इसी के चलते चीनी सरकार (China Government) लोगों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए कई तरह के लालच दे रही है. आम जनता (Common People) को तरह तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 4:50 PM IST
  • Share this:
पूरी दुनिया में कोरोना महामारी (COVID-19 pandemic) से हाहाकार मचा हुआ है. इसके प्रकोप को कम करने के लिए मास्क (Mask) और सामाजिक दूरी (Social Distancing) के साथ वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination) पर जोर दिया जा रहा है. देश में कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें अभी भी वैक्सीनेशन लगवाने में हिचकिचाहट हो रही है और ये मनोस्थिति सिर्फ भारत में ही नहीं और भी कई देशों में सुनने को मिल रही है. यहां तक कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के जन्मदाता चीन (China) में भी. हालांकि बाकी देशों के मुकाबले चीन ने बहुत हद तक इस प्रकोप पर काबू पा लिया है और इसमें सबसे अहम रोल है वैक्सीनेशन का.

बड़ी आबादी वाले देश में ये एक बड़ा चैलेंज है, इसलिए सरकार लोगों को वैक्सीनेशन लगवाने के लिए कई तरह के लालच दे रही है. आम जनता (Common People) को तरह तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं. गिफ्ट देकर टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. गिफ्ट में कहीं मुफ्त अंडे दे रहे हैं, तो कहीं शॉपिंग के कूपन और किराने के सामान पर छूट तक दी जा रही है. बताया जा रहा है कि इस स्कीम से वहां इसका फायदा भी देखने को मिल रहा है. पहले के मुकाबले वहां वैक्सीनेशन अभियान में खासा तेजी देखने को मिली है.

आंकड़े बता रहे थे कि पहले चीन में वैक्सीनेशन की शुरुआत काफी धीमी हुई थी, लेकिन सरकार की इस कोशिश के बाद रोज लाखों लोग टीका लगावाने जा रहे हैं. मीडिया में आ रहे आंकड़ों की माने तो 26 मार्च को वहां 6.1 मिलियन टीके लोगों को लगाए गए थे. तब एक सरकारी डॉक्टर, ज़ोंग नानशान ने घोषणा की थी कि जून तक 1.4 बिलियन लोगों में से 560 मिलियन लोगों को वैक्सीन लगा दिया जाएगा. ऐसे में ये सरकारी गिफ्ट स्कीम काफी कारगर साबित हो रही है.

चीन में सबसे पहले साल 2019 में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई थी. जिसके बाद सरकार ने जनवरी 2020 में दो महीने से ज्यादा समय तक शहर और हुबेई प्रांत में लॉकडाउन लगा दिया था, जिसके बाद से  वायरस को काफी हद तक कंट्रोल कर लिया था. वहां हर बार केस बढ़ते दिखाई देते हैं तो तुरंत सख्ती कर दी जाती है और अब चीनी सरकार लुभावने ऑफर्स देकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज