Home /News /ajab-gajab /

Graveyard Photography: महिला को है कब्र संग फोटो खिंचवाने का अजीब शौक, अब तक कैद कर चुकी 2 लाख से ज्यादा फोटो

Graveyard Photography: महिला को है कब्र संग फोटो खिंचवाने का अजीब शौक, अब तक कैद कर चुकी 2 लाख से ज्यादा फोटो

कब्रों के साथ फोटो खिंचवाने का अजीबोगरीब शौक ((Image: Matthew Newby)

कब्रों के साथ फोटो खिंचवाने का अजीबोगरीब शौक ((Image: Matthew Newby)

इंग्लैंड (England) के नॉर्थ वॉल्शम ((North Walsham) में रहने वाली लोउ कॉकर (Lou Cocker) एक दशक से ग्रेवस्टोन (Gravestone) के साथ फोटो क्लिक (Photo click) कराने का अजीबोगरीब शौक है. मां-बेटी ग्रेवस्टोन की सफाई भी करते हैं. बाद में तस्वीरों को एक वेबसाइट (Website) पर अपलोड करते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    लोगों को तरह-तरह के शौक होते हैं. किसी को सिक्के जमा (Coin Collection) करने का, किसी को ड्रेस कलेक्शन (Dress collection) का या किसी को नदी किनारे मिलने वाले पत्थरों (Stones) को इकट्ठा करने का शौक होता है. ऐसे ही एक महिला को ऐसा शौक है जिसके बारे में जानकर कोई भी हैरान हो जाएगा.

    जमा की लाखों तस्वीरें
    दरअसल, इंग्लैंड (England) के नॉर्थ वॉल्शम ((North Walsham) में रहने वाली लोउ कॉकर (Lou Cocker) एक दशक से ग्रेवस्टोन (Gravestone) के साथ फोटो क्लिक (Photo click) करा रहीं हैं. साथ ही जमा की नई तस्वीरों की जानकारी स्प्रैडशीट्स (Spreadsheets) में भी भर रहीं हैं. जानकारी के मुताबिक 48 वर्षीय लोउ ने अब तक नोरफॉल्क (Norfolk) के आसपास 700 से अधिक कब्रिस्तानों और चर्चयार्डों (Graveyards and Churchyards) में 220, 000 से ज्यादा ग्रेवस्टोन और स्मारकों की तस्वीरें खींची हैं. हांलाकि, हर दिन कब्रिस्तानों में नए ग्रेवस्टोन जोड़े जाने की वजह से अभी तक लोउ के मुताबिक उनका 70 प्रतिशत प्रोजेक्ट (Project) ही पूरा हुआ है.

    यह भी पढ़ें- 80 साल के बुजुर्ग की 'लावारिस' कबूतर से दोस्ती, जहां जाते हैं रहते हैं साथ

    पूर्वजों की कब्र ढूंढने में मिलती है मदद
    आपको बता दें कि लोउ और उनकी मां एंजेला (Angela) ग्रेवस्टोन को साफ भी करती हैं ताकि उन पर लिखा नाम और जानकारी साफ तौर पर दिखाई दे. साथ ही आपको यह भी बता दें कि ऐसा करने के पीछे उनका एक मकसद है. वह ग्रेवस्टोन की तस्वीरें खींचकर एन्सेस्टरी वेबसाइट (Ancestory website) 'फाइंड माई पास्ट' (Findmypast) पर डाल देती हैं, जिसकी मदद से उनके टाउन (Town) नॉर्थ वॉल्शम के लोगों को अपने पूर्वजों की कब्र खोजने में आसानी होती है.
    आपको बता दें कि एक सुपरमार्केट (Super Market) में शिफ्ट मैनेजर (Shift Manager) के तौर पर काम करने वाली लोउ ने कहा कि उन्हें यह 'अजीब' शौक लगभग 12 साल पहले लगा था, जब उन्होंने अपना फैमिली ट्री (Family tree) ढूंढना शुरू किया था.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर