लाइव टीवी

कनाडा की कंपनी ने बनाया हैरी पॉटर जैसा जादुई लबादा, सैनिकों और टैंक को भी कर देगा गायब

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 3:54 PM IST
कनाडा की कंपनी ने बनाया हैरी पॉटर जैसा जादुई लबादा, सैनिकों और टैंक को भी कर देगा गायब
फिल्म हैरी पॉटर का एक सीन

कनाडा की एक कंपनी हाइपरस्टील्थ बायोटेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा यूनिफॉर्म तैयार किया है, जो बिल्कुल हैरी पॉटर के जादुई लबादे (Invisibility Cloak) जैसा है. कंपनी ने खासतौर पर दुनियाभर के देशों की आर्मी को ध्यान में रखते हुए इस यूनिफॉर्म को डिजाइन किया है. इस यूनिफॉर्म को 'क्वांटम स्टील्थ' नाम दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 3:54 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. मशहूर फिल्म कैरेक्टर हैरी पॉटर (Harry Potter) का जादुई लबादा (Invisibility Cloak) तो आपको याद ही होगा. हैरी पॉटर बड़ी से बड़ी चीज़ को इससे ढककर गायब कर देता था. साथ ही खतरे के वक्त वह इससे पहनते ही अदृश्य हो जाता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि राइटर जेके राउलिंग (J.K Rowling) की कल्पना की दुनिया का यह जामा अब असलियत बन गया है.

दरअसल, कनाडा की एक कंपनी हाइपरस्टील्थ बायोटेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी यूनिफॉर्म तैयार की है, जो बिल्कुल हैरी पॉटर के जादुई लबादे जैसी है. कंपनी ने खासतौर पर दुनियाभर के देशों की आर्मी को ध्यान में रखते हुए इस यूनिफॉर्म को डिजाइन किया है. इस यूनिफॉर्म को 'क्वांटम स्टील्थ' नाम दिया गया है. इसकी मदद से सैनिक, टैंक और यहां तक की सेना की टुकड़ी भी गायब हो सकती है. कंपनी ने इस यूनिफॉर्म के पेटेंट राइट हासिल करने के लिए अप्लाई किया है.

हाइपरस्टील्थ बायोटेक्नोलॉजी कॉर्प के सीईओ गाय क्रैमर ने साइंस मैगजीन LADbible को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया, 'जिस टेक्नोलॉजी से ये यूनिफॉर्म बनी है, उसे चीजों को एक निश्चित प्रकाश तरंग में अदृश्य किया जा सकेगा. विजिबल स्पेक्ट्रम, अल्ट्रा वॉयलेट और यहां तक कि कम दूरी की लाइट में भी ये काम करेगी. इसलिए कंपनी इस यूनिफॉर्म को ‘broadband invisibility cloak’ बता रही है. इस पर आगे और काम किया जा रहा है.'


'क्वांटम स्टील्थ' के अलावा कंपनी ने तीन और मटेरियल के पेटेंट के लिए अप्लाई किया है. इसमें सोलर 'पैनल एम्प्लिफायर', 'होलोग्राफिक डिस्प्ले सिस्टम' और 'लेज़र स्कैटरिंग डेविएशन एंड मेनिपुलेशन' शामिल है.


बता दें कि इसके पहले यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के वैज्ञानिकों ने मेंटल क्लोक नाम का एक झीना आवरण बनाने का दावा किया था, जिससे ढकी चीज अदृश्य हो जाती है. न्यू जरनल ऑफ फिजिक्स की एक रिपोर्ट में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ था.

यह भी पढ़ें-
Loading...

थाईलैंड: राजा से 'वफ़ा ना करने' के आरोप में महिला सहयोगी को दी गई 'सजा'
बच्चे के साथ पालने में भूत को लेटा देख मां के उड़े होश! फिर आई सामने ये हकीकत
Badshah ने दिया जवाब, Dr. Zeus ने लगाया था Don't Be Shy गाना चुराने का आरोप
इंटीमेसी पर इस एक्ट्रेस ने दिया सबसे बोल्ड बयान, बोलीं- इंजॉय करना चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए OMG से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 3:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...