Home /News /ajab-gajab /

have you ever seen worlds most expensive coin worth billions sankri

क्या देखा है कभी दुनिया का सबसे महंगा सिक्का? 15 सौ का एक सिक्का बदल देगा किस्मत!

पिछले साल नीलामी में बिके इस सिक्के की कीमत सुन खुला रह जाएगा मुंह (इमेज- इंटरनेट)

पिछले साल नीलामी में बिके इस सिक्के की कीमत सुन खुला रह जाएगा मुंह (इमेज- इंटरनेट)

क्या अपने कभी दुनिया का सबसे महंगा सिक्का देखा है? इस सिक्के की मार्केट वैल्यू तो करीब 15 सौ 50 रुपए ही है. लेलिन जब इसे नीलाम किया गया, तो ये दुनिया का सबसे महंगा सिक्का बन गया.

दुनिया में कई तरह की दुर्लभ चीजें मौजूद हैं. कई चीजें ऐसी होती हैं, जिसकी असल कीमत तो काफी कम होती है लेकिन कुछ वजहें ऐसी सामने आती हैं, जो इन्हें बेशकीमती बना देती है. आज हम आपको एक ऐसे ही पुराने सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं. इस पुराने सिक्के की मार्केट वैल्यू वैसे तो करीब सोलह सौ रुपए की है लेकिन जब इस सिक्के को नीलाम किया गया, तो ये इतनी ज्यादा कीमत में बिका कि ये दुनिया का सबसे महंगा सिक्का बन गया.

ऐसी कई चीजें हैं जो कई लोगों को अरबपति बना चुकी है. लोगों को कई तरह की पुरानी चीजों को कलेक्ट करने का शौक होता है. कुछ स्टैम्प कलेक्ट करते हैं तो कुछ सिक्के. कई ऐसे सिक्के हैं जिन्हें ऑनलाइन काफी ज्यादा कीमत ओर बेचा गया और उन्होंने लोगों की जिंदगी बदल दी. इनमें से कुछ सिक्के वैसे तो काफी कम कीमत के होते हैं लेकिन इन्हें अपनी दुर्लभता की वजह से काफी ज्यादा कीमत पर खरीदने के लिए लोग तैयार रहते हैं. ऐसा ही एक सिक्का नीलाम हुआ था जो वैसे तो सिर्फ सोलह सौ की नीलामी में इसके बदले अरबों रुपए खर्च कर दिए गए.

बना दुनिया का सबसे महंगा सिक्का
दुनिया के सबसे महंगे सिक्के का नाम डबल ईगल गोल्ड कॉइन है. ये 1933 में बना था. ये एक अमेरिकन सिक्का है, जिसकी इस समय एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमत सिर्फ लगभग सोलह सौ है. लेकिन इसे पिछले साल मिलाम किया गया गया. इस नीलामी में इस दुर्लभ सिक्के को 1 अरब 44 करोड़ 17 लाख 95 हजार 9 सौ पचास रूपये में बेचा गया. इस सिक्के की नीलामी 8 जुलाई 2021 को हुई थी. अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये सिक्का इतना बेशकीमती क्यों बन गया?

expensive coin in world

ये रही कीमत की वजह
बड़ा सवाल ये है कि सोलह सौ की कीमत वाला सिक्का इतना महंगा क्यों बिका? इसकी भी अपनी एक वजह है. कीमती सिक्के के एक तरफ यूएस की लेडी लिबर्टी की तस्वीर है और दूसरे साइड अमेरिकी ईगल छपा हुआ है. 1933 में बना ये सिक्का इस स्टाइल में बना आखिरी सिक्का है. इसके बाद इन्हें बनाना बंद कर दिया गया था. सबसे बड़ी बात कि इस सिक्के को बनाया तो गया लेकिन उसे कभी इस्तेमाल नहीं किया गया. जब तक ये चलन में आता, तब तक अमेरिका में सोने के सिक्के बनाए जाने बंद कर दिए गए थे. इन्हें नष्ट करने का आदेश दे दिया गया था लेकिन ये सिक्का बच गया और अब ये दुनिया का सबसे महंगा सिक्का बन गया है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर