भूल से भी इतने महीने तक ना पहने 1 ही इनरवियर, एक्सपर्ट्स का खुलासा- कितने दिन में बदलने चाहिए अंडरवियर्स?

रिसर्च में बताया गया कि ब्रा को चार बार पहनने के बाद धोना चाहिए

रिसर्च में बताया गया कि ब्रा को चार बार पहनने के बाद धोना चाहिए

ब्रिटेन (Britain) के एक्सपर्ट्स ने हाल ही में किये स्टडी (Study) के आधार पर बताया कि इंसान को आखिर कितने समय में अपने अंडरवियर चेंज करने चाहिए? इस स्टडी में ये भी बताया गया कि कौन सा समय है जब अंडरवियर को पहनना खतरनाक है.

  • Share this:
हम अक्सर छोटी-छोटी चीजें इग्नोर कर देते हैं. इसमें पर्सनल हाइजीन (Personal Hygiene) तो ज्यादातर बार इग्नोरेंस का शिकार होता है. भारत में लोग अंडरवियर तब तक चेंज नहीं करते जब तक वो फट ना जाए. अगर इसमें साल भर से ज्यादा समय लगे, तो इससे भी लोगों को कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन अब ब्रिटेन के एक्सपर्ट्स ने खुलासा किया है कि आखिर एक इंसान को अपने अंडरवियर को कब तक पहनना चाहिए? खासकर महिलाओं के लिए ये खबर काफी जरुरी है. एक्सपर्ट्स ने बताया कि महिलाओं को खासकर अपनी ब्रा के निश्चित समय पर बदलनी चाहिए.

सीक्रेट का खुलासा

इंटिमेट हेल्थ स्पेशलिस्ट (Intimate Health Specialist) ने रिसर्च के बाद खुलासा किया है कि इंसान के अंडरवियर्स भी एक समय के बाद नुकसान पहुंचाने लगते हैं. ब्रिटेन की कॉस्मेटिक डॉक्टर शिरीन लखानी (Dr. Shirin Lekhani) ने बताया कि लोगों को अपने अंडरवियर हर एक साल में बदल लेने चाहिए. एक साल के अंदर इसमें ऐसे बैक्टीरिया आ जाते हैं जो मशीन में धोने से भी नहीं निकलते.

बढ़ा देते हैं इन्फेक्शन
रिसर्च का हिस्सा रहे स्पेशलिस्ट स्टेफनी टेलर (Stephanie Taylor) ने कहा कि महिलाओं के लिए तो ऐसा करना सबसे ज्यादा जरुरी है. महिला की ब्रा सबसे लंबे समय तक उनके निपल्स कांटेक्ट में रहती है. साल भर बाद ब्रा में मौजूद बैक्टीरिया नुकसान पहुंचाने लगते हैं. ऐसे में महिलाओं को अपनी ब्रा भी एक साल में बदल लेनी चाहिए.

इस समय ना पहने अंडरगारमेंट्स

रिसर्च में बताया गया कि आखिर महिला को कब-कब अंडरवियर नहीं पहनने चाहिए? रिसर्चर्स के मुताबिक, महिला को आए दिन बिना अंडरवियर्स के रहना चाहिए. इससे उनके प्राइवेट पार्ट्स में अच्छे बैक्टीरिया ग्रो करेंगे. साथ ही जिममें वर्कआउट के दौरान अंडरवियर्स अवॉयड करने चाहिए. चूंकि अंडरगारमेंट्स बॉडी के डायरेक्ट कांटेक्ट में होते हैं, इस कारण इसका फैब्रिक सॉफ्ट चुनना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज