OMG! ये मगरमच्छ तो शाकाहारी है

News18Hindi
Updated: September 16, 2017, 3:16 PM IST
OMG! ये मगरमच्छ तो शाकाहारी है
News18Hindi
Updated: September 16, 2017, 3:16 PM IST
कभी-कभी कुदरत का ऐसा करिश्मा होता है कि आंखों पर यकीन नहीं होता, हम जो देख रहे हैं वो सच है.

जी हां, एक कहावत बहुत प्रचलित है कि शेर कभी घास नहीं खाता. ऐसा इसलिए क्योंकि वो मांसाहारी जीव है, लेकिन यहां हम जिस जीव की बात कर रहे हैं. उसे प्रकृति ने तो मांसाहारी होने के लिए बनाया था, लेकिन उसके बावजूद वो पूरी तरह से शाकाहारी है.

हम बात कर रहे हैं केरल के अनंतपुरा लेक टेम्पल में रहने वाले मगरमच्छ बबिया की. अक्सर आपने देखा या सुना होगा कि कोई मगरमच्छ अगर अपने दांतों से किसी हड्डी को जकड़ ले तो, समझिये कि हड्डियों का चूरमा तो बनना लगभग तय है.

मगर अनंतपुरा लेक टेम्पल में रहने वाला बबिया स्वभाव से बेहद शांत है और उसे खाने में पसंद है केवल मंदिर का प्रसाद.

बबिया के वेजिटेरियन होने की वजह से इस लेक में रहने वाली मछलियों को भी कोई टेंशन नहीं है.

इससे भी ज्यादा हैरानी वाली बात है कि बबिया के खाने का टाइम भी फिक्स है. दोपहर की पूजा के बाद बबिया चावल और गुड़ का बना प्रसाद खाता है.

इस मामले में मंदिर प्रशासन का कहना है कि पिछले 150 सालों से इस तालाब में मगरमच्छ दिख रहे हैं, मगर एक बार में सिर्फ एक ही मगरमच्छ दिखाई देता है.

एक मगरमच्छ के मरने पर दूसरा अपने आप ही आ जाता है. किसी को ये बात नहीं पता कि ये मगरमच्छ कहां से आ जाते हैं, जबकि मंदिर के आसपास कोई नदी भी नहीं है.

बताया जा रहा है कि बबिया पिछले 60 सालों से इस मंदिर की पहरेदारी कर रहा है. जब जीव का शिकार करने वाली प्रजाति शुद्ध-शाकाहारी दिखे तो आप क्या कह सकते हैं सिवाय इसके कि ये कुदरत का करिश्मा है.
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर