• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • आग के धधकते गोले में बदल गया खूबसूरत टापू, आलीशान घरों के अंदर घुस रहा गर्मागर्म लावा

आग के धधकते गोले में बदल गया खूबसूरत टापू, आलीशान घरों के अंदर घुस रहा गर्मागर्म लावा

सोशल मीडिया पर स्पेन के कैनरी आइलैंड के कई भयानक वीडियो वायरल हो रहे हैं (इमेज- ट्विटर)

सोशल मीडिया पर स्पेन के कैनरी आइलैंड के कई भयानक वीडियो वायरल हो रहे हैं (इमेज- ट्विटर)

स्पेन (Spain) के कैनरी आइलैंड (Canary Island) में स्थित ला पाल्मा ज्वालामुखी (La Palma Volcano) में बीते दो दिनों से विस्फोट के बाद लगातार लावा निकल रहा है. इस विस्फोट के बाद से हजारों लोग आइलैंड छोड़कर जा चुके हैं. अब खाली पड़े घरो के अंदर लावा घुस रहा है और महंगे आलीशान मकानों को बर्बाद (Volcano Viral Video) कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    प्राकृतिक आपदाएं (Natural Disasters) हमेशा से नुकसानदायक रहती है. इंसान जितना ज्यादा प्रकृति का दोहन करता है, उसके उतने ही गंभीर नतीजे देखने को मिलते हैं. भूकंप हो या बाढ़ या फिर कोई भी दूसरी आपदा, इनका असर इंसान की जिंदगी पर काफी गहरा पड़ता है. ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruption) का मंजर भी काफी भयावह होता है.

    विस्फोट के बाद निकलने वाला लावा अगर इंसान की बॉडी पर पड़ जाए, तो उससे हुई जलन से मौत भी हो जाती है. इस समय स्पेन ज्वालामुखी विस्फोट से जूझ रहा है. स्पेन के केनरी आइलैंड में स्थित ला पाल्मा ज्वालामुखी (La Palma Volcano) में विस्फोट के बाद तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है.

    केनरी आइलैंड (Canary Island) में रहने वाले हजारों लोगों को जगह खाली करने को कह दिया गया है. इस आइलैंड को पर्यटकों के लिए आदर्श माना जाता है. ऐसे में इस आइलैंड पर कई आलीशान घर अब खाली कर दिए गए हैं. सोशल मीडिया पर विस्फोट के बाद के कई वीडियोज शेयर किये गए. इनमें आलीशान घरों के अंदर घुसते लावा को देखा जा सकता है. सड़कों से लेकर गलियों में भी गर्मागर्म लावा जमा दिखा दिया. घर खाली हैं और अब उसमें इंसान की जगह ज्वालामुखी विस्फोट का लावा भरा हुआ है.

    इस आइलैंड पर बीते 50 साल के बाद ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है. पहले तो पहाड़ों के बीच हुए विस्फोट से निकलता लावा लोगों ने देखा. अब ये लावा बहते हुए पूरे टापू पर फ़ैल रहा है. लावा सड़कों पर, घरों के अंदर भी फ़ैल रहा है. कई वीडियो में देखा जा रहा है कि कैसे आलीशान घर लावा की वजह से बर्बाद हो रहे हैं. एक वीडियो में घर के अंदर स्विमिंग पूल में लावा गिरते देखा गया. इसकी वजह से स्विमिंग पूल का पानी खौलता दिखाई दे रहा है.

    ट्विटर पर विस्फोट के कई विचलित करने वाले वीडियोज शेयर हो रहे हैं. एक वीडियो घर के अंदर से रिकॉर्ड किया गया है. इसमें घर का आंगन लावा से भरा दिखाई दे रहा है. सड़क किनारे लगे पेड़ों में लावा से आग लग गई है. पूरा का पूरा टापू अभी आग के गोले में बदल गया है. अभी तक टापू से करीब 6 हजार लोगों को रेस्क्यू करवाया गया है. बाकी लोगों से भी जल्द से जल्द इसे खाली करने को कहा गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज