होम /न्यूज /अजब गजब /

सोशल मीडिया की गहराइयों में छिपी वो कहानियां, जो कभी नहीं हो पाई वायरल

सोशल मीडिया की गहराइयों में छिपी वो कहानियां, जो कभी नहीं हो पाई वायरल

कई स्टोरीज हैं जो अब तक लोगों की नजर से है दूर ( इमेज- सोशल मीडिया)

कई स्टोरीज हैं जो अब तक लोगों की नजर से है दूर ( इमेज- सोशल मीडिया)

सोशल मीडिया (Social Media) का इतिहास कई साल पुराना है. आज हम आपको इस प्लेटफॉर्म पर बीते 25 सालों में शेयर की गई उन कहानियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वायरल नहीं हो पाए.

आज-कल के दौर में विश्व में सोशल मीडिया का प्रचलन काफी बढ़ गया है. विश्व की आज अधिकतर जनता सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल करती है. इसके इस्तेमाल से लोग न सिर्फ अपनी तस्वीरें या वीडियो साझा कर सकते है बल्की दुनिया के किसी भी कोने में बैठे लोगों से आसानी से जुड़ सकते है. बहुत से लोग इस दुनिया में लोगों से जुड़ने और बाहरी दुनिया के बारे में जानकारी लेने के लिए यह सोशल मीडिया का उपयोग करते है लेकिन दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी है जो सोशल मीडिया के इस्तेमाल लोगों को परेशान करने, उन्हें अपशब्द कहने, लोगों के साथ छल करने, छेड़छाड़ जैसे निचली हरकतें करने के लिए इस्तेमाल करते है. आज हम ऐसी ही घटनाओं के बारे में जानेंगे जिन्होंने न सिर्फ लोगों को परेशान किया बल्कि कई बार उन्हें गलत कदम उठाने को भी प्रेरित किया.

टिक-टॉक ने लड़की को बनाया अपनी ही जान का दुश्मन- विषलेश्कों का हमेशा से यह मानना रहा है कि सोशल मीडिया का हद से ज्यादा इस्तेमाल बहुत हानिकारक साबित हो सकता है. मैक्सिको देश में इसका उदाहरण देखने को मिला जहां एक दिलदहला देने वाली घटना हुई. देश में एक 15 साल की बच्ची ने अपनी दादी के घर में एक सबमशीन बंदूक पाई. हथियार मिलने से उत्तेजित लड़की ने अपने भाई को टिक-टॉक पर अपना वीडियों बनाने को कहा. अपना वीडियो बनने के दौरान बंदूक के लोड होने के बाद अनजान युवती के हाथ से ट्रिगर दब गया जिसके बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

पाकिस्तान में सोशल मीडिया इंफ्लूंएसर के साथ बदसलूकी- पाकिस्तान में इसका दुष्प्रभाव देखने को तब मिला जब आएशा अकरम नाम की एक सोशल मीडिया स्टार देश के इक़बाल पार्क में अपना वीडियो फिल्म कर रही थी. एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया स्टार की मौजुदगी की जानकारी मिलते ही आस-पास के लोगों ने इंफ्लूंएसर को घेर सेल्फी लेने लगे लेकिन धीरे-धीरे भीड़ में कुछ लोगों ने आएशा के कपड़े खींचे और मौके पर उन्हें सांस लेने में भी दिक्कतें होने लगी. घटना के बाद पाकिस्तानी अधिकारीयों और कलाकारों ने इसकी कड़ी अलोचना की थी.

फेसबुक की चरमपंथी सामग्री समस्या- इथियोपिया में सोशल मीडिया के इस्तेमाल से जातीय हिंसा को बढ़ावा देने के बाद फेसबुक को बैन करने की मांग उठने लगी. यहां फेसबुक पर जातिय हिंसा के कई कंटेंट शेयर किये गए थे, जिससे लोगों में और आक्रोश बढ़ गया था.

झूठी स्वास्थय योजना बेचने का आरोप- फिटनेस की दुनिया में अमेरिका की ब्रिटनी डॉन डेविस बड़ा नाम है. सोशल मीडिया पर इस फिटनेस स्टार के दुनिया भर में काफी प्रशंसक है. सोशल मीडिया के सहारे ब्रिटनी न सिर्फ अपनी फिटनेस टिप्स साझा करती है बल्कि अपने कई सारे उत्पाद भी बेचती है. अपने प्रोडक्टस बेचने वाले प्लान में उसने लोगों से डायरेक्ट बातचीत का वादा किया गया था जिसमें लोगों ने 30 से 192 डॉलर तक का भुगतान किया था लेकिन वो कभी पूरा नहीं किया गया. इस तरह के धोखाधड़ी भी सोशल मीडिया पर आम है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

अगली ख़बर