Home /News /ajab-gajab /

रातोंरात लोगों ने खाली कर दिया था ये शहर, सौ साल के बाद शख्स ने दिखाई अंदर की दुनिया

रातोंरात लोगों ने खाली कर दिया था ये शहर, सौ साल के बाद शख्स ने दिखाई अंदर की दुनिया

सौ.सोशल मीडिया: लोगों ने छोड़ दिया घर तो वीरान शहर को कहने लगे भूतिया शहर

सौ.सोशल मीडिया: लोगों ने छोड़ दिया घर तो वीरान शहर को कहने लगे भूतिया शहर

टेक्सास का बार्टलेट (Bartlett, Texas) शहर जो भूतों के शहर (Ghost town) के नाम से जाना जाता है. 100 साल बाद इस शहर की तस्वीरें सामने आई तो देखने वाले भी दंग रह गए. बिना शर्त इस शहर की तस्वीरों में वो सूनापन और खालीपन था जिससे इसके भूतिया होने का एहसास खुद-ब-खुद हो जाए.

अधिक पढ़ें ...

एक ऐसा शहर जहां इंसान नहीं रहते, एक ऐसा शहर जहां न तो पोस्टऑफिस है, न पानी है, न बिजली है फिर भी वहां रहते हैं कुछ ऐसे लोग जिन्हें इसकी कोई ज़रूरत भी नहीं. उन्हें हवा, पानी, बिजली, दुकान, राशन, गाड़ी किसी की ज़रूरत नहीं है. वो तो बस आराम फ़रमाते हैं और दूसरों के आराम में खलल डालते हैं. बात हो रही है भूतिया शहर  (Ghost town)की.

टेक्सास का बार्टलेट (Bartlett, Texas)शहर भूतिया शहर के नाम से जाना जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबित 100 साल पहले ही शहर वीरान हो गया. अब जाकर इसकी कुछ पुरानी तस्वीरें सामने आई हैं. जिनमें इस शहर की डरावनी झलक साफ देखी जा सकती है. लेकिन चौंकाने वाली बात तो ये है कि कभी बेहद व्यस्त रहने वाले इस शहर में भूतों का बसेरा कैसे हुआ. आखिर वहां ऐसा क्या हुआ था जिससे लोगों के मन में भूत-प्रेत का डर बैठ गया. इन सवालों का जवाब किसी के पास नहीं हैं. बार्टलेट का ये वीरान, निर्जन शहर टेक्सास की राजधानी ऑस्टिन (Austin) के नॉर्थ में एक घंटे की दूरी पर है.

ghost city

सौ.सोशल मीडिया: वीरान शहर में बंद हो गए सभी उद्योग धंधे तो छोड़ना पड़ा घर

100 साल बाद सामने आई Ghost Town की तस्वीरें
तकरीबन 1600 लोगों के रहने वाला एक शहर जो अब वीरान पड़ा है. पिछले 100 सालों में यहां की तस्वीर बिल्कुल नहीं बदली. 1929 से 1933 के बीच धीरे-धीरे यहां के लोगों ने यहां से पलायन शुरु कर दिया. यहां न आय का कोई साधन बचा था. न जीने के लिए ज़रूरी मूलभूत व्यवस्थाएं थी. थी तो बस भुखमरी और अकाल संकट. शोधकर्ताओं के मुताबिक इस शहर को न जाने ऐसा क्या हो गया कि आजीविका के लिए शुरु किए जाने वाले हर उद्योग धंधे बंद होने लगे. आसपास कोई सुविधा नहीं. ऐसे में लोगों के सामने रोज़गार का बड़ा संकट होने लगा. परिवार तिल-तिल कर मरने को मजबूर होने लगे तो लोगों को पास यहा के पलायन के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा. इस शहर की तस्वीरें निकालने वाले फोटोग्राफर का दावा है कि वो पूरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे 16 भूतिया शहरों की तस्वीरें निकाल चुका है.

ghost 2

सौ.सोशल मीडिया: 100 साल पहले की तस्वीरें आई सामने

न इंसान, न मूलभूत सामान ऐसा है ये शहर
कपास का बड़ा केन्द्र था ये शहर मगर इस उद्योग में भी भारी गिरावट हो गई. रेलवे को भी भारी नुकसान हुआ. जो चिंता की वजह बन गई. फिर लगने लगा कि अब इस शहर में तरक्की के साधन काम नहीं आने वाले. शायद किसी दैविय श्राप के चलते इस शहर की उन्नति बाधित हो रही थी. लिहाज़ा यहां के निवासियों ने इलाका छोड़कर जाने में ही भलाई समझी. हालांकि ये सब इतना आसान नहीं था. बसी-बसाई दुनिया उजाड़कर एक नए शहर में खुद को बसाना मुश्किलों भरा सफर था. खाली पड़े इस शहर को अब फिल्म के सेट तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यहां कई टीवी शोज़ और फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, OMG News, Shocking news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर