घर पर कैसे बनाई जा सकती है ऑक्सीजन? लाखों लोगों ने Youtube पर देखा लड़के का ये Video

राहुल सोनी (Rahul Soni) नाम के यूट्यूब पेज पर अपलोड हुए इस वीडियो को लाखों व्यूज मिल चुके हैं

राहुल सोनी (Rahul Soni) नाम के यूट्यूब पेज पर अपलोड हुए इस वीडियो को लाखों व्यूज मिल चुके हैं

भारत में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) में अस्पतालों में हाहाकार नजर आ रहा है. इस बार बेड की कमी के अलावा ऑक्सीजन की कमी से मरीज मर रहे हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर कई लोग घर पर ऑक्सीजन बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं. अभी तक लाखों लोगों ने घर पर ऑक्सीजन बनाने वाला ये वीडियो देखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 7:06 AM IST
  • Share this:
कोविड की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा कर रख दी है. पहली लहर में संक्रमण का स्तर कम था लेकिन इस बार तेजी से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. साथ ही मृत्यु दर भी काफी ज्यादा है. अस्पतालों में बेड नहीं है और लोग ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी से मर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल (Viral) हो रहा है, जिसमें एक लड़का घर पर ऑक्सीजन बनाना सीखा रहा है. हालांकि, इस वीडियो को किसी मेडिकल एक्सपर्ट ने पास नहीं किया है. ऐसे में ऑक्सीजन बनाने के इस तरीके का हम समर्थन नहीं करते हैं.

लोगों ने यूट्यूब पर किया सर्च

कोरोना इंसान की बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल कम कर देता है. ऐसे में मरीजों को सांस लेने में परेशानी होती है. ऐसे में इन्हें ऑक्सीजन सिलिंडर लगाया जाता है. लेकिन भारत में कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है. विदेशों से मदद तो आ रही है लेकिन अभी भी कई लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर नहीं मिल रहा. ऐसे में यूट्यूब पर कई लोग घर पर ऑक्सीजन बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं.

कोविड पेशेंट्स के लिए बनाया ये वीडियो
लोगों के सर्च इंट्रेस्ट को देखते हुए राहुल सोनी नाम से बनाए गए यूट्यूब चैनल ने घर पर ऑक्सीजन बनाने का वीडियो शेयर किया. इसे अभी तक लाखों लोगों ने देखा है. हालांकि, वीडियो के डिस्क्रिप्शन में इसे बनाने वाले ने साफ़ लिखा है कि इसके नेगेटिव इम्पैक्ट हो सकते हैं. ऐसे में इसे ट्राई करने से पहले सोच लें. फिर भी अभी तक इस वीडियो को लाखों लोगों ने देख लिया है.

Youtube Video


मेडिकली नहीं अप्प्रूव है तरीका



वीडियो में जिस तरह से घर पर ऑक्सीजन बनाई जा रही है, उसे किसी मेडिकल एक्सपर्ट ने पास नहीं किया है. ये ऑक्सीजन मेडिकल पर्पस के लिए यूज किया जा सकता है या नहीं, ये भी वीडियो में क्लियर नहीं किया गया है. बता दें कि देश में ऑक्सीजन की किल्लत के बाद सोशल मीडिया पर बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने को लेकर कई तरह की तरकीबों का बखान किया जा रहा है. हालांकि, इनमें से ज्यादातर फेक हैं. ऐसे में मेडिकल एक्सपर्ट्स की सलाह मानना ही सेफ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज