• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Weird Rule: टॉयलेट के बाद नहीं किया फ्लश तो यहां खानी पड़ सकती है जेल की हवा !

Weird Rule: टॉयलेट के बाद नहीं किया फ्लश तो यहां खानी पड़ सकती है जेल की हवा !

सिंगापुर में टॉयलेट यूज़ करने के बाद अगर फ्लश नहीं किया, तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

सिंगापुर में टॉयलेट यूज़ करने के बाद अगर फ्लश नहीं किया, तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

यूं तो टॉयलेट जाकर फ्लश (Toilet Use Without Flush) करना, सामान्य रूप से अच्छी आदत है. अगर कोई ऐसी आदत का पालन न करे, तो उसे भारत में भले ही कुछ न कहा जाए, एक जगह ऐसी है कि जहां इस पर जेल (Toilet Without Flush Cost you Fine) भी हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    हर देश में अपने अलग-अलग नियम कानून होते हैं. कहीं ये कानून मामूली होते हैं, तो कहीं ऐसा भी होता है कि छोटी सी गलती पर भी सख्त सज़ा दी जाती है. एक ऐसी ही गंदी आदत पर सिंगापुर (Singapore) में कड़ी सज़ा दी जाती है. यूं तो बचपन में माता-पिता अच्छी आदतें (Good Manners) सिखाते हैं, लेकिन यहां सरकार लोगों को साफ-सफाई (Sanitization) सिखाती है.

    Public Toilet में बहुत से लोगों को देखा गया है कि वे टॉयलेट के बाद फ्लश नहीं करते हैं. अगर उन्हें नोटिस कर लिया जाए, तो सॉरी कहकर वे माफी भी मांग लेते हैं. हालांकि सिंगापुर में टॉयलेट यूज़ करने के बाद अगर फ्लश नहीं किया, तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. यहां सिर्फ माफी मांगने से कुछ नहीं होगा, जुर्माना भरना पड़ेगा और सज़ा भी भुगतनी पड़ेगी.

    फ्लश नहीं किया तो मिलेगी सज़ा
    सिंगापुर को सफाई के लिए भी जाना जाता है. ऐसे में यहां कई सख्त नियम लागू किए गए हैं. इसी स्वच्छता को बनाए रखने के लिए एक कड़ा नियम बनाया गया है. सिंगापुर में अगर किसी ने टॉयलेट यूज़ करने के बाद फ्लश नहीं किया गया, तो लोगों को 150 डॉलर यानि 8000 रुपये से ज्यादा का जुर्माना भरना पड़ेगा. अगर कोई ये जुर्माना भी नहीं भर पाया तो उसे जेल की सज़ा होती है. ये सज़ा इसलिए बनाई गई है, ताकि लोग साफ-सफाई का खास ख्याल रखें.

    ये भी पढ़ें- Shocking: शख्स ने ज़िंदा निगल लिया ज़हरीला सांप ! खतरनाक स्टंट के बाद डॉक्टर भी देखकर रह गए हैरान 

    सिंगापुर में इन चीज़ों पर भी मिलती है सज़ा
    टॉयलेट फ्लश न करने के अलावा सिंगापुर में च्युइंग गम बेचना भी अवैध है. कुछ मेडिकल गुणों वाले च्युइंग गम के अलावा यहां च्युइंग गम नहीं बेचा जा सकता. किसी को म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट बजाकर किसी को इरीटेट करना भी अवैध है. पतंग उड़ाकर ट्रैफिक को प्रभावित करने पर भी सज़ा मिलती है. भद्दे शब्दों वाले गाने गाना और थूकना जैसी कुछ गंदी आदतों पर भी यहां जुर्माना लगाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कबूतरों को बचा हुआ खाना डालने पर भी जुर्माना लग सकता है. सफाई के लिहाज से बहुत सख्त सिंगापुर में दीवारों पर ग्रैफिटी आर्ट पर भी पाबंदी है, सार्वजनिक जगहों पर यूरिनेट करना भी लोगों को महंगा पड़ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज