यहां कोरोना के बाद चूहों ने फैलाई खतरनाक महामारी, हर घर से रोज फेंके जा रहे प्लास्टिक भर-भरकर चूहे

घर, अस्पताल और स्कूलों में चूहों के आतंक के बीच लोगों की जिंदगी नर्क हो चुकी है

घर, अस्पताल और स्कूलों में चूहों के आतंक के बीच लोगों की जिंदगी नर्क हो चुकी है

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इन दिनों चूहों ने आतंक मचाया हुआ है. कोरोना महामारी (Corona Virus) के बीच इस देश में चूहों वाली महामारी यानी Biblical plague फ़ैल गया है. हालत इतने बदतर हो गए है कि यहां लोगों के बिस्तर से ही सैंकड़ों चूहे निकल रहे हैं.

  • Share this:

कोरोना की वजह से कई देशों में बीते साल की शुरुआत से ही लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया था. उस दौरान कई मीडिया हाउस (Media House) ने खबर दी थी कि कई देशों में बड़े-बड़े चूहे देखने को मिल रहे हैं. जब लॉकडाउन में लोग घरों में थे, तब ये चूहे सड़क किनारे ब्रीड कर रहे थे. अब ऑस्ट्रेलिया में अचानक चूहों की संख्या में ऐसी बढ़त हुई है कि वहां Biblical plague घोषित कर दिया गया है.

चूहों की इस आर्मी ने पूरे ऑस्ट्रेलिया में तबाही मचा दी है. हालात ऐसे हो गए हैं कि वहां खेतों में अनाज की फसल बर्बाद हो चुकी है. खेतों में चूहे ही चूहे हैं. इतना ही नहीं, हर घर से प्लास्टिक भर-भर के चूहे फेंके जा रहे हैं. लोगों के घर के बिस्तर से भी कई चूहे निकाल कर फेंके जा रहे हैं. Biblical plague की वजह से सोते हुए लोगों को भी चूहे बिस्तर पर काट रहे हैं. ऐसे में आप इस भयावह हालत का अंदाजा लगा सकते हैं.

नहीं दिख रहे घर के फ्लोर

चूहों की संख्या का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कई जगहों पर अब तो जमीन भी नजर नहीं आ रही. खासकर ऑस्ट्रेलिया के साउथ वेस्टर्न पार्ट में इतने चूहे हो गए हैं कि घरों की जमीन बिलकुल काली नजर आती है. लोग जमीन पर चल नहीं पा रहे हैं. काफी मशक्क्त के बाद हर घर से रोज प्लास्टिक भर भरके चूहे फेंके जा रहे हैं.
दिखी थी चूहों की बारिश

ऑस्ट्रेलिया में चूहों की वजह से काफी तबाही हो चुकी है. किसानों का कहना है कि उनकी पूरी फसल चूहों ने बर्बाद कर दी है. कुछ समय पहले यहां चूहों की बारिश होते हुए वीडियो वायरल हुआ है. जब किसान ने अपने अनाज को साफ़ करना शुरू किया, तो उससे कई चूहे निकलकर बाहर भागे. चूहों की वजह से इतना नुकसान हो चुका है कि इसकी भरपाई में अभी काफी समय लगेगा.

चूहों ने लगा दी थी आग



कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया में चूहों ने एक महिला का घर जला दिया था. इन चूहों ने घर के वायर्स को काट दिया और शॉट सर्किट की वजह से वहां आग लग गई थी. अब इस महिला के पास रहने के लिए घर नहीं है. हालांकि,गनीमत है में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. ऑस्ट्रेलिया में अभी स्कूल से लेकर घर-अस्पताल में चूहों का आतंक फैला हुआ है. साथ ही भारी बारिश की वजह से इनकी संख्या बढ़ गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज