Home /News /ajab-gajab /

20 साल से सो नहीं पा रहा था शख्स, फिर यूं आने लगी चैन की नींद ...

20 साल से सो नहीं पा रहा था शख्स, फिर यूं आने लगी चैन की नींद ...

 ब्रिटेन के जो पैनेल (Joe Pannell ) पिछले 20 सालों से ठीक से सोए नहीं थे. (Credit- Joe Pannell)

ब्रिटेन के जो पैनेल (Joe Pannell ) पिछले 20 सालों से ठीक से सोए नहीं थे. (Credit- Joe Pannell)

जो पैनेल (Joe Pannell ) को बचपन से ही ये दिक्कत थी कि उन्हें रात में ठीक से नींद (Insomnia Treatment) नहीं आती थी. 20 साल तक वो इस हालत से जूझते रहे लेकिन उन्हें इसका इलाज नहीं मिला.

रातों में ठीक से नींद नहीं आना या फिर पूरी-पूरी रात जागते (Sleeping Disorder) हुए काट देना कुछ लोगों की समस्या होती है. वे चाहे कुछ भी कर लें, नींद उनसे दूरी बनाकर ही रखती है. ऐसी ही दिक्कत थी ब्रिटेन के जो पैनेल (Joe Pannell ) नाम के शख्स के साथ. वे पिछले 20 सालों से ठीक से सोए नहीं थे और वे हर वो उपाय अपनाते थे, जिससे उन्हें नींद आ जाए, लेकिन कुछ भी काम नहीं आ रहा था.

जो पैनेल (Joe Pannell ) की दिक्कत सुनने में भले ही उतनी मुश्किल नहीं लग रही हो, जितनी ये असल में थी. वे घर के अंदर, घर के बाहर, छत पर, कमरे में या फिर जगह बदलकर भी देख चुके थे, लेकिन नींद की आंख-मिचौली उनके साथ जारी ही थी. आखिरकार उन्होंने एक गांव में जाकर रहने का फैसला ले लिया, लेकिन ये भी उनके काम नहीं आया.

14 साल की उम्र से गायब हुई नींद
जो पैनेल (Joe Pannell ) को नींद नहीं आने की दिक्कत तब शुरू हुई, जब वे महज 14 साल के थे. Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें एसेक्स में एक सरकारी स्कूल से निकालकर डेवॉन के प्राइवेट स्कूल में डाल दिया गया. यहीं से उनकी बेचैनी और रात भर नींद नहीं आने की दिक्कत शुरू हो गई. अगले 20 साल तक वे कितनी भी कोशिश करते, लेकिन रात में सो नहीं पाते थे. पेशे से बिजनेसमैन और लेखक जो हर तरह की थेरेपी और दवाइयां अपनाईं, लेकिन कुछ भी उनकी समस्या का निदान नहीं दे पा रहा था. मेडिटेशन, एक्यूपंक्चर, हॉट बाथ, ज़मीन पर सोना, व्यायाम – सब कुछ करने के बाद भी वे रात-रात भर जागते ही रहते थे.

ये भी पढ़ें- पुलिस को फोन कर शख्स ने की अजीब शिकायत- ‘चोरी हो गया है मेरा स्पर्म’!

आखिरकार आ गई चैन की नींद
37 साल के जो ने आखिरकार CBTi यानि कॉग्निटिव बिहेवरल थेरेपी ली, जिससे उन्हें वापस चैन की नींद मिल गई. 10 साल से वे इसके बारे में सुन रहे थे, लेकिन उन्होंने इसे कभी अपनाया नहीं था. जब उन्हें पता चला कि दरअसल उनके तनाव, चिंता और ऐसी ही निगेटिव भावनाओं की वजह से उन्हें नींद नहीं आ पा रही तो उन्होंने मेडिकल हेल्प से इसमें बदलाव किया. अब वे इससे पूरी तरह बाहर निकल चुके हैं और अच्छी तरह सोने लगे हैं.

Tags: Latest Medical news, OMG News, Viral news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर