होम /न्यूज /अजब गजब /'यहां फुटपाथ पर बिक रहा है 'iPhone 14', कीमत भी घटाई फिर भी नहीं मिले खरीददार !

'यहां फुटपाथ पर बिक रहा है 'iPhone 14', कीमत भी घटाई फिर भी नहीं मिले खरीददार !

 चीन में iPhone 14 की कालाबाज़ारी कर रहे लोगों को इस बार तगड़ा झटका लगा है.  (Image Credit: Apple)

चीन में iPhone 14 की कालाबाज़ारी कर रहे लोगों को इस बार तगड़ा झटका लगा है. (Image Credit: Apple)

iPhone 14 Resellers are in Loss: चीन में iPhone 14 की कालाबाज़ारी कर रहे लोगों को इस बार तगड़ा झटका लगा है. वे अपना सूट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

कुछ ब्रांड होते हैं, जिनकी ग्लोबल एक्सेप्टेंस होती है. ऐसे ही ब्रांड्स में टॉप पर है Apple, जिसे गैजेट्स खरीदने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. स्टेटस सिंबल बन चुके इसके iPhone की नई सीरीज़ आते ही लोगों में जल्द से जल्द इसे खरीदने की होड़ मच जाती है. हालांकि चीन में इस बार मार्केट में अलग ही नज़ारा दिखाई दे रहा है, जिसके चर्चे चीन के सोशल मीडिया पर हैं.

हर बार भारत की तरह ही चीन में भी iPhone का नया मॉडल लॉन्च होने के बाद कालाबाज़ारी और इसे ऊंची कीमत पर बेचने का धंधा ज़ोर पकड़ने लगता है. हालांकि चीन में iPhone 14 की कालाबाज़ारी कर रहे लोगों को इस बार तगड़ा झटका लगा है. वे अपना सूटकेस खोलकर सड़क पर बैठे हैं, लेकिन मुनाफा छोड़िए, घाटे में भी उनसे कोई फोन खरीदने को तैयार नहीं है.

फुटपाथ पर बिक रहा है iPhone 14
जिस चीज़ की डिमांड ज्यादा होती है, उसकी कालाबाज़ारी मार्केट का हिस्सा ही बन चुका है. वे स्टॉक लेकर फिर उसे ऊंची कीमत पर बेचकर मुनाफा कमाते हैं. लोग जहां जल्दी iPhone खरीदने के चक्कर में उन्हें ज्यादा पैसे थमा देते थे, वहीं इस बार इन लोगों को इसे ऑफिशियल लॉन्च प्राइस से भी कम कीमत पर बेचना पड़ रहा है. चाइनीज़ सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी हुई तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें कालाबाज़ारी की ताक में फोन खरीद चुके लोग अब इसे फुटपाथ पर बेचते दिखाई दे रहे हैं.

iPhone 14, black market of iPhone 14, china scapers, iPhone 14 demand in China, iPhone 14 have been sold on road, Viral On Internet

चीन में इस बार मार्केट में अलग ही नज़ारा दिखाई दे रहा है, जिसके चर्चे चीन के सोशल मीडिया पर हैं.

आखिर क्यों हो रहा है नुकसान ?
iPhone 14 के मामले में ऐसे लोगों को मात क्यों खानी पड़ी है, इसके पीछे अपनी वजहें हैं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक इस बार चीन के लोगों को iPhone 14 के बेसिक मॉडल पसंद नहीं आ रहे, यहां सिर्फ iPhone 14 Pro की डिमांड ज्यादा है. ऐसे में जिन्होंने बेसिक मॉडल स्टॉक किए थे, उन्हें घाटा हुआ है. इतना ही नहीं लोगों को बाज़ार में मंदी की भी आशंका है, ऐसे में वे पुराने वर्ज़न से ही संतुष्ट हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन मार्केट में कॉम्पटीशन भी इसकी वजह है. कहां मार्केट के इन रिसेलर्स को 55000-66000 रुपये तक का फायदा होता था और कहा अब वे खुद 11 हज़ार के लॉस में भी इसे बेचने को तैयार हैं.

Tags: Ajab Gajab, New Iphone, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें