Home /News /ajab-gajab /

वो मुस्लिम देश जहां लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र मात्र 16 साल, 18 करने को तैयार नहीं सरकार

वो मुस्लिम देश जहां लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र मात्र 16 साल, 18 करने को तैयार नहीं सरकार

पेरेंट्स की मांग के बावजूद उम्रसीमा बढ़ाने को तैयार नहीं सरकार (इमेज- सांकेतिक)

पेरेंट्स की मांग के बावजूद उम्रसीमा बढ़ाने को तैयार नहीं सरकार (इमेज- सांकेतिक)

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा मुस्लिम (Muslim Country marriage Age) देश है जहां कई सालों से लड़कियों की शादी की उम्र सीमा को बढ़ाने की मांग आज तक नहीं मानी गई है.

    भारत में पहले लड़कियों की शादी की न्यूनतम (Legal Age Of Marriage In India) उम्र 18 साल थी. ये उम्र मेडिकल टर्म्स में भी सही है और लोगों को भी इससे कोई दिक्कत नहीं थी. 18 की होने पर लड़की का शरीर मां बनने की तकलीफ सहने के लायक हो जाता है. साथ ही इस उम्र तक लड़कियां समझदार भी हो जाती हैं. घर-परिवार कैसे मैनेज करें, ये भी सीख जाती हैं. लेकिन अब इस उम्र सीमा को 21 करने की तैयारी चल रही है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मुस्लिम देश (Muslim Country marriage Age) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 16 साल है.

    हम बात कर रहे हैं मलेशिया (Malaysia) की. इस देश में इस्लाम को ऑफिशियल धर्म माना गया है. साथ ही यहां मुस्लिम जनसंख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में इस देश के कानून भी इस्लाम को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. मलेशिया में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 16 साल है. कई सालों से यहां के लोग इस उम्र सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार ने ऐसा करने से साफ़ इंकार कर दिया है.

    मलेशिया के प्राइम मिनिस्टर डिपार्टमेंट के मंत्री इदरीस अहमद ने साफ़ कर दिया है कि सरकार का मुस्लिम लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्रसीमा को 16 से 18 करने का कोई इरादा नहीं है. उनका मानना है कि 16 साल कीउम्र लड़कियों की शादी के लिए परफेक्ट है. इस फैसले को सरकार की मीटिंग होने के बाद पारित किया गया. कई जगहों से सरकार को उम्रसीमा बढ़ाने का दवाब मिल रहा था. लेकिन अब सरकार ने साफ़ कर दिया है कि न्यूनतम उम्रसीमा 16 से 18 नहीं की जाएगी.

    muslim country child marriage

    मीटिंग के बाद लिया गया उम्रसीमा ना बढ़ाने का फैसला

    आपकी ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि US State Department के ह्यूमन राइट्स 2014 की रिपोर्ट के मुताबिक़, त्रिनिदाद और टोबैगो में मुस्लिम लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्रसीमा 12 साल है. मुस्लिम लड़कों की शादी 16 में हो सकती है. जबकि यहां की कानूनी उम्र सीमा 18 साल है. इसके अलावा यूरोप के एस्टोनिया में लड़की की शादी की न्यूनतम उम्रसीमा 15 साल है.

    Tags: Child marriage, Khabre jara hatke, Muslim Girls, Muslim Marriage, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर