Home /News /ajab-gajab /

गजब ! दुनिया की पहली ऐसी बस, जो सड़क पर भी चलेगी और पटरी पर भी दौड़ेगी

गजब ! दुनिया की पहली ऐसी बस, जो सड़क पर भी चलेगी और पटरी पर भी दौड़ेगी

जापान में दुनिया की पहली ऐसी गाड़ी (World's First Dual Mode Vehicle) बनाई गई है, जिसकी क्षमता सड़क के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ने की होगी.  (Credit- pipanews.com)

जापान में दुनिया की पहली ऐसी गाड़ी (World's First Dual Mode Vehicle) बनाई गई है, जिसकी क्षमता सड़क के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ने की होगी. (Credit- pipanews.com)

Dual Mode Vehicle: आपने जेम्स बॉन्ड सीरीज़ (James Bond Series) की फिल्में तो देखी ही होंगी, जिनमें इतनी हाई टेक गाड़ियों (Hi-Tech Vehicles) का इस्तेमाल होता है, जो वक्त पड़ने पर पानी में भी तैर सकती हैं और हवा में भी उड़ (Flying Car) जाती हैं. वैसे कभी कोई ऐसी गाड़ी नहीं दिखी है जो सड़क के साथ-साथ रेलवे ट्रैक (Bus can run on Railway Track) पर भी सरपट भाग सके. अब इस सपने को साकार कर दिखाया है जापान (Japan News) ने . यहां एक ऐसी बस बनाई गई है, जो सड़क पर तो चलेगी ही, रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ सकेगी. अगले महीने से ही ये बस जापान में पब्लिक के लिए चला दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    जापान में दुनिया की पहली ऐसी गाड़ी (World’s First Dual Mode Vehicle) बनाई गई है, जिसकी क्षमता सड़क के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ने की होगी. ये एक बस होगी, जो सड़क और ट्रैक (vehicle accelerates both on track and road) पर आराम से चल सकेगी. पहले कहा जा रहा था कि टोक्यो ओलंपिक तक बस का संचालन शुरू हो जाएगा लेकिन अब ये बस क्रिसमस के आस-पास लोगों के लिए चलाने की योजना बनाई गई है.

    बस का शुरुआती ट्रायल कामयाब होने के बाद सरकार इसे दो राज्यों के बीच चलाने की प्लानिंग में है. दुनिया में अपनी तरह का ये पहला वाहन (World’s First Dual Mode Vehicle) है. इसका संचालन जापान की कंपनी एसा सीसाइड रेलवे कर रही है. शुरू में इस बस को केइओ, टोकूमिशा, मुरोतो और कोची के बीच चलाया जाएगा. ड्यूल मोड व्हीकल का रूट ऐसा बनाया जाएगा कि ये सड़क और रेल पटरी, दोनों से होकर गुजरे. इस वाहन की शुरुआत क्रिसमस पर शिकोकु से की जाएगी.

    पटरी और सड़क पर कैसे चलेगी बस ?
    Dual Mode Vehicle के रूट के मुताबिक ये 6 किलोमीटर सड़क पर चलेगा और 10 किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगा. जापानी मीडिया के मुताबिक इस तरह का वाहन तैयार करने के लिए माइक्रोबस में ही कुछ संसोधन किए गए हैं. इसमें ऐसे पहिये लगाए गए हैं, जो रेल की पटरी पर चलने के लिए उपयुक्त हैं. जब बस को सड़क पर चलना होगा तो ये पहिये ऊपर की ओर उठ जाते हैं और सामान्य रूप से बस टायर के सहारे चलने लगती है. इसी तरह कहीं भी ज़रूरत होने पर इन्हें स्विच किया जा सकेगा.

    ये भी देखें- Viral : अफ्रीकन भाई-बहन का बॉलीवुड प्रेम देख पिघल गए भारतीय लोग, बोले- ‘ बहुत Hard’

    दिन में 13 राउंड लगाएगी अनोखी बस
    बस में कुल 18 यात्रियों के बैठने की जगह है. चूंकि ये बस खुद को रास्ते के मुताबिक स्विच कर सकती है, ऐसे में लोग इसमें बैठने के लिए उत्साहित होंगे. क्रिसमस से इसकी आधिकारिक शुरुआत होने के बाद हर दिन ये अपने रूट पर 13 राउंड लगाएगी. इस खास बस में यात्रा करने के लिए पहले ही लोगों को अपनी टिकट बुक करानी होगी, जो ऑनलाइन रिजर्वेशन के तहत हो सकेगी. जापानी सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें और डेमो वायरल हो रहा है और लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं.

    Tags: Automobile, Interesting news, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर