OMG: 39 सालों से 7 फीट लंबे मगरमच्छ के साथ रहती आ रही है ये फैमिली, नहीं करता अटैक!

मगरमच्छ के साथ जापान की यह फैमिली पिछले 39 सालों से रह रही है. (Photo: Facebook)

मगरमच्छ के साथ जापान की यह फैमिली पिछले 39 सालों से रह रही है. (Photo: Facebook)

बीच सड़क पर कभी किसी मगरमच्छ (Crocodile) को घुमाते देखा है? शायद नहीं देखा होगा, लेकिन जापान (Japan) के हिरोशिमा के क्युर सिटी (Kure City, Hiroshima) में ऐसा नजारा देखने को मिल सकता है. वहां की एक फैमिली पिछले 39 सालों से मगरमच्छ के साथ रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2020, 3:19 PM IST
  • Share this:
दुनिया के सबसे खतरनाक जीवों (Dangerous Animals) में मगरमच्छ (Crocodile) को भी शुमार किया जाता है. यह कब किस पर अटैक कर दे, कोई कुछ नहीं कह सकता. इनके करीब जाने का मतलब है मौत. लेकिन जापान (Japan) में एक ऐसी फैमिली रहती है, जो पिछले 4 दशक से 7 फीट लंबे मगरमच्छ (Family living with Crocodile) के साथ रह रही है. फैमिली के लोग न सिर्फ इसे अपने घर के अंदर रखते हैं, बल्कि हमेशा सड़क पर घुमाने भी ले जाते हैं. इस दौरान कई बच्चे इसकी सवारी भी करने से बाज नहीं आते.

हिरोशिमा के क्युर सिटी (Kure City, Hiroshima) के रहने वाले नोबुमित्सु मुराबयाशी (Nobumitsu Murabayashi) ने अपने बेटे के जिद पर कैमन-सान (Caiman-san) नाम के इस पालतू मगरमच्छ (Pet Crocodile) को एक दुकान से खरीदा था, तब यह काफी छोटा था. उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि यह मगरमच्छ एक दिन उनकी फैमिली का हिस्सा बन जाएगा. पिछले 39 सालों से वह इस मगरमच्छ के साथ रह रहे हैं. फिलहाल, यह लगभग 7 फीट लंबा हो चुका है और उसका वजन 45 किलो है. नोबुमित्सु की माने तो मगरमच्छ ने आज तक किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाया है. वह एक बेहद ही सभ्य प्राणी है.

Crocodile in public
नोबुमित्सु अपने साथ मगरमच्छ को बाहर घुमाने भी ले जाते हैं. इस दौरान बच्चे उसकी सवारी भी करते हैं.


एक विदेशी एजेंसी से बातचीत करते हुए नोबुमित्सु ने साल 2016 में कहा था कि हमने कभी सोचा नहीं था कि यह इतना बड़ा हो जाएगा. 34 साल पहले हम इसे अपने घर लेकर आए थे और अब यह हमारे परिवार का हिस्सा है. हम इससे हाव-भाव के जरिए बातचीत करते हैं. उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पत्नी रोजाना रोजाना उसे खाना खिलाते हैं. हमें बेहद मजा आता है. नोबुमित्सु के मुताबिक, वह घर के अंदर बेखौफ घूमता है और नहाने के लिए उसका अपना बाथटब है.
Croc with Human
मगरमच्छ को घर में रखने की वजह से नोबुमित्सु अपने शहर में सेलिब्रिटी बन चुके हैं.


बता दें कि इस मगरमच्छ को घर पर रखने और बाहर घुमाने के लिए नोबुमित्सु को स्थानीय प्रशासन से परमिशन लेना पड़ा है. अगर मगरमच्छ की वजह से कोई दुर्घटना होती है तो इसका जिम्मेदार नोबुमित्सु ही होंगे. 69 वर्षीय नोबुमित्सु ने बताया कि जब उनका बेटा काफी छोटा था, तब इस मगरमच्छ ने उसे काट लिया था. इसके बाद वे लोग डर गए थे, लेकिन फिर भी इसे पालकर रखा. तब से लेकर अब तक इसने किसी को भी काटने की कोशिश नहीं की. इस मगरमच्छ की वजह से वह अपने शहर के हीरो बन चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज