Home /News /ajab-gajab /

jobs that will dissapear in 25 years know yours is safe or not sankri

अगले 25 साल में गायब हो जाएंगी ये नौकरियां, कहीं लिस्ट में आपकी जॉब भी तो शामिल नहीं?

सर्वे में कई जॉब्स के 2025 तक खत्म हो जाने से बेरोजगारी काफी बढ़ जाएगी (इमेज- सांकेतिक)

सर्वे में कई जॉब्स के 2025 तक खत्म हो जाने से बेरोजगारी काफी बढ़ जाएगी (इमेज- सांकेतिक)

रीडर्स डायजेस्ट (Readers Digest) ने ऐसे कुछ जॉब्स की सूची जारी की है, जो अगले पच्चीस सालों में खत्म (Jobs Might Dissapear in 2025) हो जाएंगी. इन जॉब्स को कम्प्यूटर्स, मशीन्स या रोबोट रिप्लेस कर देंगे.

दुनिया में वैसे ही बेरोजगारी (Unemployment) काफी बढ़ गई है. जितनी तेजी से जनसंख्या बढ़ी, नौकरी के अवसर उतनी तेजी से नहीं बढ़ पाए. नतीज हुआ बेरोजगारी में बढ़ोत्तरी. लेकिन लगता है कि आने वाले समय सॉल्व होने की जगह और बढ़ने ही वाली है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा किये गए सर्वे के बाद ये चेतावनी जारी की गई है कि अगले पच्चीस साल में रोजगार के अवसर काफी कम हो जाएंगे. इन कामों के बदले अभी इंसान सैलरी उठा रहा है, उसे अपने फायदे के लिए कंपनियां रोबोट्स से करवाना शुरू कर देंगी.

रोबोट्स द्वारा काम करने से दुनिया में बेरोजगारी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. हम आपको इन जॉब लिस्ट्स में से प्रमुख नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं. अभी इन जॉब्स की वजह से कई लोग नौकरी कर पा रहे हैं. लेकिन भविष्य में ऐसा रह पाएगा, कहना मुश्किल है.

2025 jobs that will extint

वेयरहाउस वर्कर- बड़ी कंपनियां जैसे अमेजॉन आदि अपना अलग वेयरहाउस रखती हैं. यहां सामान स्टॉक किया जाता है. अभी इन्हें स्टॉक करने, मेनटेन करने के लिए बड़े पैमाने पर वेयरहाउस वर्कर रखे जाते हैं. लेकिन आने वाले समय में इन्हें रोबोट्स रिप्लेस कर देंगे. हालांकि, एलन मस्क ने साफ़ किया है कि रोबोट्स थोड़ी सी टेक्नीकल फाल्ट की वजह से काफी नुकसान कर सकते हैं. इस वजह से कभी भी उनका वेयरहाउस सौ प्रतिशत रोबोट्स पर निर्भर नहीं करेगा. और इंसान उसमें हमेशा काम करेंगे. लेकिन इसके बावजूद कुछ लोगों की छटनी जरूर हो जाएगी.

टैक्सी ड्राइवर्स- इस समय ज्यादातर लोग एक से दूसरे जगह जाने के लिए उबर या ओला पर निर्भर करते हैं. इससे ड्राइवर्स को नौकरी के अवसर मिल गए. लेकिन कहा जा रहा है कि आने वाले बीस से पच्चीस सालों में कार्स सेल्फ ड्राइव करने लगेगी और इस तरह ड्राइवर्स की जरुरत खत्म हो जाएगी.

कार मेकेनिक्स- टेस्ला ने ऑटोमोबाइल की दुनिया में क्रांति ला दी है. सेल्फ ड्राइविंग कार्स ने दुनिया में अलग ही कहानी लिख दी है. अब आने वाले समय में मेकेनिक्स ज्यादातर कंप्यूटर साइंटिस्ट्स बन जाएंगे. यानी आने वाले समय में गाड़ियों को ठीक करने के लये कार के नीचे काम कर हाथ गंदे करने की जरुरत नहीं होगी. इंसान सिर्फ कंप्यूटर सिस्टम के जरिये ही कार ठीक कर देंगे.

2025 jobs that will extint

वेटर- जापान में अभी से ज्यादातर होटल्स में ऑर्डर लेने और डिलीवर करने का काम रोबोट्स करते हैं. इसके साथ ही अमेरिका भी अब इस दिशा में आगे बढ़ चुका है. 2025 तक दुनिया के ज्यादातर फ़ूड आउटलेट्स रोबोट्स द्वारा ही चलाए जाने लगेंगे.

कैशियर- इस समय ज्यादातर बैंक्स और दुकानों में कैश काउंटर पर इंसान नजर आते हैं. लेकिन जल्द ही इसे रोबोट्स से रिप्लेस कर दिया जाएगा. कैश गिनने के लिए इंसान का इस्तेमाल कई बार गलतियां करवा देता है. रोबोट्स इन मिस्टेक्स के चान्सेस को कम कर देंगे.

इसके अलावा भी कई अन्य जॉब्स हैं, तो 2025 तक खत्म हो सकते हैं. इसमें ब्रोकर्स, टोलबूथ ऑपेरेटर्स, बैंक टेलर्स, ट्रांसलेटर्स, कंप्यूटर मेकेनिक्स, कस्टमर सर्विस रेप्रेसेंटेटिवेस शामिल हैं.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर