Home /News /ajab-gajab /

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

ब्रिटेन के समुद्री तटों पर पर्पल रंग की मौत तैरती दिखाई दे रही है (इमेज- ट्विटर)

ब्रिटेन के समुद्री तटों पर पर्पल रंग की मौत तैरती दिखाई दे रही है (इमेज- ट्विटर)

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में समुद्र के किनारे घूमने आने वालों में खौफ है. इन दिनों समुद्र किनारे जहरीले जेलीफिश (Poisonous Jellyfish) का आतंक है. ये जेलीफिश दिखने में तो बेहद खूबसूरत है लेकिन इसकी खूबसूरती के झांसे में फंसना आपके लिए जानलेवा साबित होगा.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं. इनमें से कुछ दिखने में इतने खूबसूरत होते हैं कि इंसान इनके पास जाने से खुद को रोक नहीं पाता. लेकिन ये उस इंसान की जिंदगी की सबसे बड़ी गलती साबित होगी. ऐसा ही एक खूबसूरत जीव है पुर्तगाली मैन ओवर (Portuguese man o’war) नाम की एक जेलीफिश जो इन दिनों ब्रिटेन (Britain) के समुद्र किनारे आतंक मचा रही है. ये जेलीफिश समुद्र किनारे काफी मात्रा में देखी जा रही है. इसे लेकर वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स ने वार्निंग जारी की है.

    हाल ही में यूके को भारी आंधी-तूफ़ान का सामना करना पड़ा. इस आंधी की वजह से ब्रिटेन के कई समुद्री तटों पर कचरे का अंबार देखने को मिल रहा है. यूके के कई कोस्ट पर इन दिनों पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश भी देखी जा रही है. ये जेलीफिश देखने में काफी खूबसूरत है. लेकिन इनकी खूबसूरती से प्रभावित होकर इनके नजदीक जाना आपकी जान को महंगा पड़ सकता है. इसे जेलीफिश की मूंछें 160 फीट तक लंबी होती हैं. और इसी में छिपा है जहर. ऐसा जहर, जिसकी एक बूंद भी आपकी जान ले सकता है.

    मौत के बाद भी उतना ही जानलेवा
    CornwallLive में छपी खबर के मुताबिक, ये जेलीफिश कोर्नवॉल के सेनन बीच और पोर्थेरस कोव में देखने को मिल रही हैं. इन्हें तैरता आतंक यानी फ्लोटिंग टेरर भी कहा जाता है. ये इतनी खतरनाक होती हैं कि अगर ये मर भी गई है, उसके बाद भी इसके जहर के संपर्क में आने से इंसान की मौत हो जाती है. द वाइल्डलाइफ ट्रस्ट (The Wildlife Trust) के मुताबिक़, ये ब्रिटेन में काफी कम मिलती हैं. लेकिन तूफ़ान के बाद ये यहां के समुद्री किनारों में काफी देखी जा रही हैं.

    purple jelifish in britain

    तूफान के बाद समुद्र के किनारे इन्हें काफी मात्रा में देखा जा रहा है

    दिखने में हैं बेहद खूबसूरत
    ये जेलीफिश दिखने में बेहद खूबसूरत हैं. इनकी बॉडी पर्पल रंग की होती है. साथ ही ये करीब 12 फीट तक बड़ी होती हैं. लेकिन सबसे ज्यादा खतरनाक हैं इनकी मूछें. इस जेलीफिश की मूंछ अरीब 160 फ़ीट तक लंबी हो सकती है. इसी में छिपा होता है सारा जहर. हालांकि, वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि असल में इस जीव को जेलीफिश नहीं कहा जा सकता है. ये एक तरह के जानवर, जिसे ज़ूइड्स (Zooids) कहते हैं, ये इक्कठे होने पर ऐसा बन जाता है. ये अलग अलग रहने पर जीवित नहीं रह पाते. इसलिए जिंदा रहने के लिए ये एक साथ एक जानवर बन जाते हैं.

    Tags: Britain, Fisheries, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर