किम जोंग उन की बहन, जो परदे के पीछे से चलाती है नॉर्थ कोरिया!

नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने छोटी बहन किम यो जोंग को पार्टी के पोलित ब्यूरो का सदस्य बनाकर अहम् जिम्मेदारी दी है.

News18Hindi
Updated: June 12, 2018, 8:08 AM IST
News18Hindi
Updated: June 12, 2018, 8:08 AM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरियाई लीडर किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में हो रही मीटिंग पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हैं. यह पहली बार है जब किम सार्वजनिक रूप से किसी मीटिंग में शामिल होने नॉर्थ कोरिया से बाहर निकले हैं. किम की ज़िंदगी बेहद रहस्यमयी मानी जाती है. पिछले साल ही उन्होंने अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को पार्टी के पोलित ब्यूरो का सदस्य बनाकर अहम् जिम्मेदारी दी है. नॉर्थ कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, अब से यो जोंग देश के सभी अहम् फैसलों में प्रत्यक्ष भूमिका निभा सकेंगी.

यो जोंग साल 2014 से ही किम की पॉलिटिकल एडवाइजर हैं और कहा जाता है कि शासन से जुड़े सारे अहम् फैसले उनकी मंजूरी के बिना नहीं लिए जाते हैं. यो जोंग मीडिया के सामने न के बराबर आती हैं लेकिन उन्हें 'लेडी तानाशाह' के नाम से भी जाना जाता है.

कौन हैं किम यो जोंग!
किम जोंग उन से 4 साल छोटी यो-जोंग का जन्म 26 सितंबर 1987 को हुआ था. उन्हें हमेशा से ही किम का लाडला माना जाता है. बताया जाता है कि यो जोंग ने भी किम की तरह ही नाम बदलकर साल 1996 से 2000 तक स्विट्जरलैंड में पढ़ाई की थी. उन्हें किम की नौकरानी की बेटी बताया गया था.

यो ने सीनियर सेकंडरी उत्तर कोरिया में ही किया था और इसके बाद वे किम इल सुंग मिलिट्री यूनिवर्सिटी में पढ़ीं. जानकारी के मुताबिक यो जोंग बढ़िया अंग्रेजी और जर्मन भी बोल लेती हैं. यो-जोंग ने अपनी ही पार्टी के सेक्रेटरी चोए योंग-हे के बेटे से शादी की थी जिसकी चार साल पहले एक एक्सीडेंट में मौत हो गई थी.

किम जोंग से भी शातिर है यो जोंग!
साउथ कोरियन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो किम का सारा शासन यो जोंग ही चलाती हैं. वो पहली बार साल 2010 में पिता के साथ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के कन्वेंशन में दिखी थीं. इसके बाद करीब तीन साल बाद यो जोंग पिता के अंतिम संस्कार के मौके पर सामने आयीं. साल 2014 से वो बतौर पॉलिटिकल एडवाइजर भाई किम की मदद करने लगीं.
Loading...
यो जोंग को पिछले साल सातवीं कांग्रेस समिट में नॉर्थ कोरिया की सेंट्रल कमिटी में चुना गया था. पिछले साल यो जोंग तब चर्चा में आई जब कहा गया कि किम कि पत्नी री सोल से उनके संबंध ख़राब हो गए हैं. इसके बाद री सोल के गायब होने की भी चर्चाएं सामने आई थीं.

आखिर क्या करती हैं यो जोंग?
गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक यो जोंग किम के लिए अप्वाईमेंट्स, प्रमोशन और प्रोपेगैंडा का काम देखती हैं. किम की सरकार के लिए प्रोपेगैंडा का सारा काम यो जोंग का ही कमाल है. यो जोंग ही किम को अंतरराष्ट्रीय मीडिया में बनाए रखने के लिए काम करती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच तनाव के पीछे भी यो जोंग का ही दिमाग काम कर रहा है. अमेरिकन प्रोफेशन बास्केटबॉल प्लेयर डेनिस रोडमैन और अपने किम की दोस्ती के पीछे भी यो जोंग का ही दिमाग था. रोडमैन को नॉर्थ कोरिया बुलाने के पीछे भी यो जोंग ही थीं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर