Home /News /ajab-gajab /

know why dual flush comes with small and big button reason will leave you surprised sankri

आखिर फ्लश में क्यों होते हैं दो बटन? बड़े का इस्तेमाल करने से पहले सावधान!

छोटे बटन के इस्तेमाल से बचा सकते हैं बेशकीमती पानी (इमेज- इंटरनेट)

छोटे बटन के इस्तेमाल से बचा सकते हैं बेशकीमती पानी (इमेज- इंटरनेट)

बाथरुम में मौजूद फ्लश को आपने कभी गौर से देखा है? इस फ्लश के ऊपर दो तरह के बटन होते हैं. इसमें एक छोटा है और एक बड़ा. लेकिन दोनों के इस्तेमाल का कारण अलग-अलग है.

पहले के ज़माने में घरों में शौचालय नहीं होता था. लोग बाहर जाते थे. ये काफी अनहाइजेनिक होता था. लेकिन अब तो गांवों में भी शौचालय बन चुका है. अगर आपने मॉडर्न टॉयलेट देखा है, तो इसके फ्लश में दो तरह के बटन मौजूद होते हैं. इनमें एक छोटा बटन होता है और एक बड़ा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर एक फ्लश में दो बटन क्यों होते हैं? दोनों का अलग-अलग फंक्शन होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर फ्लश में दो बटन क्यों होते हैं और इन दोनों के फंक्शन क्या होते हैं?

दो बटन के इस फ्लश को ड्युअल फ्लश कहते हैं. ये ड्युअल फ्लश काफी यूजफुल है. पहले आपको बताते हैं कि ये फ्लश बाकियों से अलग कैसे होती है? दरअसल, ड्युअल फ्लश में दो बटन होते हैं. ये दोनों ही एग्जिट वाल्व से जुड़ा होता है. अगर आप बड़े बटन को प्रेस करते हैं तो इससे करीब 6 से 9 लीटर पानी यूज हो जाता है. लेकिन अगर आप छोटे बटन को दबाएंगे, तब उससे 3 से साढ़े चार लीटर पानी खर्च हो जाएगा. इन दो बटन्स से पानी की बचत का काफी कुछ लेना देना है.

dual flush

एक आइडिया से बचाए सा सकते हैं हजारों लीटर पानी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपने अपने घर में ड्युअल फ्लश लगाया है, तो इससे पानी की काफी बचत होती है. अगर आपने छोटे बटन का यूज किया, तो इससे पूरे दिन में आप काफी लीटर पानी बचा लेंगे और ये पानी आज के समय में बेशकीमती हो चुका है. वहीं अगर सिंगल फ्लश का इस्तेमाल किया जाता है, तो उससे काफी ज्यादा पानी वॉशरूम में वेस्ट हो जाता है. ड्युअल फ्लश की कीमत सिंगल से कम होती है. लेकिन अगर थोड़े एक्स्ट्रा पैसे लगाकर आपने ड्युअल फ्लश लगा लिया, तो इससे कई लीटर पानी बचाए जा सकते हैं.

dual flush

ऑस्ट्रेलिया में बना था पहला ड्युअल फ्लश वाला टॉयलेट

ड्युअल फ्लश का आइडिया सबसे पहले अमेरिकी इंडस्ट्रियल डिजाइनर विक्टर पपनेक ने लिया था. इसके पीछे वजह थी पानी की होती कमी. विक्टर ने इस आइडिया के जरिये पानी बचाने की कोशिश की. इस आइडिया के साथ बना पहला टॉयलेट ऑस्ट्रेलिया में था. आज के समय में ज्यादातर घरों में ड्युअल फ्लश है. अगर आप भी पानी को बचाने में अपना कंट्रीब्यूशन देना चाहते हैं तो अपने घर में सिंगल फ्लश का इस्तेमाल करें.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG News, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर