Home /News /ajab-gajab /

हंसना भी है दवाई, अब हेल्थ एक्सपर्ट भी बाकायदा लिख रहे हैं प्रेस्क्रिप्शन

हंसना भी है दवाई, अब हेल्थ एक्सपर्ट भी बाकायदा लिख रहे हैं प्रेस्क्रिप्शन

किसी भी तरह के ट्रॉमा से जूझ रहे लोगों को कॉमेडी सेशन के ज़रिये ठीक करने की कोशिश की जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

किसी भी तरह के ट्रॉमा से जूझ रहे लोगों को कॉमेडी सेशन के ज़रिये ठीक करने की कोशिश की जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

लाफ्टर थेरेपी (Laughter Therapy) के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन अब हेल्थ एक्सपर्ट्स बाकायदा पर्चे पर दवा (Laughter is Best Medicine) के तौर पर हंसने का प्रेस्क्रिप्शन लिख रहे हैं.

    ज़िंदगी में अलग-अलग समस्याओं के निदान के लिए दवाएं दी जाती हैं. हर इंसान के शरीर के मुताबिक उन्हें दवाएं दी जाती हैं. अब तक योग में हंसने को महत्ता दी जाती है और कहा जाता है कि लाफ्टर थेरेपी से ज़िंदगी में तमाम समस्याएं हल हो सकती हैं. इसके लिए अब बाकायदा प्रेस्क्रिप्शन भी लिखा जा रहा है.

    ब्रिटिश कॉमेडी लेक्चरर और कॉमेडियन एंजी बेल्चर ( Angie Belcher) ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ मिलकर ये नया एप्रोच विकसित किया है. किसी भी तरह के ट्रॉमा से जूझ रहे लोगों को कॉमेडी सेशन के ज़रिये ठीक करने की कोशिश की जा रही है. इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य को जल्दी रिकवर करने में मदद मिलेगा.

    मेडिकल प्रेस्क्रिप्शन पर लिखा होगा ‘हंसना’
    एंजी बेल्चर ( Angie Belcher) का कहना है हंसना एक अच्छी फोर्स है और ये लोगों को ज़िंदगी को असाधारण रूप से बदल सकती है. Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक प्रोफेशनल कॉमिक्स चेयरमैन हफ और जैक कैंपबेल मरीज़ों को ये सेशन देंगे, जो ब्रिस्टल वेलस्प्रिंग सेटलमेंट सोशयो प्रेसक्रिबिंग टीम पर उपलब्ध होगा. एंजी का कहना है कि हम कुदरती कमेडियंस हैं और बहुत से युवा लोगों को परिवार, वर्ग और रेशियल समस्याएं होती हैं. इस तरह के मेडिकल पर्चे पर लाफ्टर सेशन के लिए मरीज़ को प्रेस्क्राइब किया जाएगा, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

    ये भी पढ़ें- Video : ऑमलेट बनाने के लिए फोड़ा अंडा, अंदर से निकलकर तवे पर फुदकने लगा चूज़ा !

    हंसना है बेहतरीन दवा
    विशेषज्ञों के मुताबिक हंसान सबसे अच्छी दवाई है. कॉमेडी के ज़रिये ज़िंदगी की कुछ सबसे बड़ी घटनाओं को भी सकारात्मक तरीके से पेश किया जाता है. इस तरह के सेशन इंसान के अंदर पॉजिटिव एप्रोच बढ़ाते हैं और उन्हें अपनी पर्सनैलिटी में और बेहतर होने की ओर अग्रसर करते हैं. अब तक हंसने को एक योग प्रैक्टिस के तौर पर देखा जाता था, लेकिन अब इसे मेडिकल प्रेस्क्रिप्शन के तौर पर लिखना इसे और भी ज्यादा ऑथेंटिक बना देता है.

    Tags: Comedian, Latest Medical news, Viral news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर