Home /News /ajab-gajab /

बिना पलकें झपकाए मिलाते हैं सूरज से आंख, घंटे भर टकटकी लगाकर बना दिया रिकॉर्ड !

बिना पलकें झपकाए मिलाते हैं सूरज से आंख, घंटे भर टकटकी लगाकर बना दिया रिकॉर्ड !

एमएस वर्मा (Mr. MS Verma) ने एक घंटे तक नंगी आंखों से सूरज को देखकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. (Credit- Facebook)

एमएस वर्मा (Mr. MS Verma) ने एक घंटे तक नंगी आंखों से सूरज को देखकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. (Credit- Facebook)

Man Stares into the Sun : आपने सूरज से आंख मिलाने वाला मुहावरा तो सुना ही होगा. हालांकि सच में सूरज से आंख मिलाना (Man Stares into Sun Without Blinking) किसी के बस की बात नहीं होती. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, अब इस सोच को बदल लीजिए क्योंकि एक बुजुर्ग आदमी ने सूरज को 1 घंटे तक बिना पलकें झपकाए देखने का रिकॉर्ड (Man Sets National Record) बना दिया है. 70 साल के रिटायर्ड शख्स ने बिना किसी चश्मे के सूरज की आंखों में आंख डालकर घंटे भर (Sungazing Record) इसे देखा.

अधिक पढ़ें ...

    सूरज के ताप को सह पाना किसी के बस की बात नहीं होती. सूर्य की तेज़ रोशनी (Man Stares into the Sun) की ओर तो 5 सेकेंड भी देखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर कोई शख्स पूरे एक घंटे तक सूरज की ओर टकटकी (Man Stares into Sun Without Blinking) लगाकर देखे, तो वाकई ये कारनामा हैरान कर देता है. हमारे देश के ही एक बुजुर्ग सूरज के आंखें मिलाने का अद्भुत रिकॉर्ड (Man Sets National Record) बना डाला है.

    70 साल के रिटायर्ड सरकारी ऑफिसर एमएस वर्मा ने घंटे भर तक सूरज को बिना किसी चश्मे के टकटकी लगाकर देखा. उन्होंने इस दौरान एक बार भी अपनी पलक नहीं झपकी. उत्तर प्रदेश के रहने वाले इसस बुजुर्ग की साधना ने नेशनल रिकॉर्ड बना दिया है. उन्होंने डॉक्टरों की मौजूदगी में ये रिकॉर्ड बनाया और अपना नाम इंडियाज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India’s Book of Records) में दर्ज करा लिया.

    25 साल से कर रहे हैं प्रैक्टिस
    एमएस वर्मा (Mr. MS Verma) का ये रिकॉर्ड यूं ही नहीं बन गया है. उन्होंने पिछले 25 सालों से इसकी प्रैक्टिस की है. उनका कहना है कि वे एक गुरुजी से प्रभावित होकर ये कारनामा करना चाहते थे. इसके लिए वे डॉक्टरों और इंडियाज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India’s Book of Records) के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सीधा सूरज के सामने बैठे और 1 घंटे तक बिना पलकें झपकाए उसकी ओर देखते रहे. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी आंखें पूरी तरह स्वस्थ हैं. इससे पहले एक शख्स ने 10 मिनट तक सूर्य को बिना पलकें झपकाए देखकर रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन एमएस वर्मा का ये रिकॉर्ड उससे कहीं आगे है. अब वे अपने इस कारनामे के गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records ) में दर्ज कराना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें- बालकनी से झांकती सैकड़ों डॉल्स को देख सहम जाते हैं लोग, रात को जाने से करते हैं परहेज़

    स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानते हैं Sungazing
    कहा जाता है कि सूरज की ओर नज़रें टिकाकर देखने से आंखों में दर्द होने लगता है और रेटिना डैमेज का भी खतरा होता है. फिर भी 70 साल के इस बुजुर्ग को इससे कोई परेशानी नहीं है. एक घंटे नंगी आंखों से सूरज को देखने के बाद वे हंसते-मुस्कुराते रहे और तस्वीरें भी खिंचवाईं. वे सूर्य को देखने के तमाम फायदे भी बताते हैं. कई योग गुरु भी इस तरह सूर्य की तरफ देखने की प्रैक्टिस को आंखों के लिए उपचार बताते हैं.

    Tags: Interesting news, OMG News, World record

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर