• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • चोर बाजार से शख्स ने 90 पैसे में खरीदी टूटी हुई चम्मच, लाखों देकर खरीदने के लिए तैयार हुए लोग

चोर बाजार से शख्स ने 90 पैसे में खरीदी टूटी हुई चम्मच, लाखों देकर खरीदने के लिए तैयार हुए लोग

लंदन में लगने वाले मार्केट से शख्स ने मात्र 90 पैसे में ये चम्मच खरीदी थी

लंदन में लगने वाले मार्केट से शख्स ने मात्र 90 पैसे में ये चम्मच खरीदी थी

लंदन (London) में फुटपाथ पर लगने वाले एक मार्केट (Car Boot Market) से शख्स ने मात्र 90 पैसे में एक टूटी हुई चम्मच खरीदी थी. लेकिन उसे तब इसकी जानकारी नहीं थी कि ये चम्मच उसकी किस्मत बदल देगी. इस चम्मच की अब लाखों (Old Spoon Sold In Millions) में बोली लगाई गई है. आखिर ऐसा क्या ख़ास था पुरानी टूटी चम्मच में?

  • Share this:

    किसकी किस्मत कब बदल जाए कहा नहीं जा सकता. अगर आप पर किस्मत मेहरबान हो तो देखते ही देखते इंसान फर्श से अर्श का सफर तय कर लेता है. बस इसके लिए आपको अपनी नजरें भी कई बार खुली रखनी पड़ती है. लंदन में रहने वाले एक शख्स की किस्मत भी कुछ ऐसे ही बदली. इस शख्स ने लंदन में सड़कों पर लगने वाले मार्केट, जिसे कार बूट सेल (Car Boot Sale) कहते हैं, में से एक पुरानी चम्मच खरीदी थी. ये चम्मच काफी पुरानी तुड़ी-मुड़ी थी. शख्स को एक नजर में अहसास हो गया था कि ये चम्मच कुछ ख़ास है. उसने मात्र 90 पैसे में ये चम्मच खरीदी. लेकिन जब उसने इसे ऑनलाइन बेचने के लिए डाला, तो उसे यकीन ही नहीं हुआ. इस चम्मच के बदले उसे लाखों रुपए (Old Spoon Sold In Millions) ऑफर किये गए.


    शख्स ने अपनी पहचान छिपाई है लेकिन उसकी स्टोरी चम्मच को नीलाम करने वाले कंपनी ने शेयर की. बताया जा रहा है कि शख्स कार बूट मार्केट जाता रहता था. वहां उसने एक सेलर के पास ये चम्मच देखी. उसने चम्मच को मात्र 90 पैसे में खरीद लिया. चम्मच लेने के बाद शख्स ने Somerset के सिल्वर एक्सपर्ट Lawrences Auctioneers से संपर्क किया. उन्होंने शख्स को बताया कि ये चम्मच काफी कीमती है. ऑक्शन हाउस के अलेक्स बुचर ने बताया कि ये चम्मच 13वीं शताब्दी का है और इसकी कीमत लाखों में है.

    धीरे-धीरे बढ़ती गई कीमत 

    शुरुआत में चम्मच की कीमत करीब 52 हजार रुपए आंकी गई लेकिन जब इसे ऑक्शन पर लगाया गया तो धीरे-धीरे इसकी बोली बढ़ती ही चली गई. आखिर में इस चम्मच की फाइनल बोली 1 लाख 97 हजार रुपए में फ़ाइनल हुई. टैक्स और एक्स्ट्रा चार्जेस जोड़ते हुए इसकी कीमत 2 लाख पार कर गई. जो इसे खरीदने वाले अमाउंट से 12 हजार गुना ज्यादा थी. इस न्यूज ने लोगों को हैरान कर दिया कि एक पुरानी सी चम्मच, जो टूटी हुई थी, इतनी बेशकीमती हो सकती है.

    चांदी का निकला पुराना चम्मच 

    ये चम्मच 5 इंच लंबी है. साथ ही इसका डिजाइन रोमन यूरोपियन स्टाइल का है. ये बुरी तरह पिचका हुआ था. ऐसा लग रहा है कि ये सालों से पानी या जमीन के नीचे दबा था. जब शख्स ने इसे खरीदा था तब उसे सिर्फ शक था कि ये चांदी का है. इसके बाद उसने इसे ख़रीदा और तुरंत ऑक्शन हाउस से संपर्क किया. ऑक्शन हाउस के अलेक्स ने बताया कि जब ये शख्स चम्मच के बारे में बता उसे यकीन हो गया था कि ये चम्मच ख़ास है. अब इस सेल के बाद चम्मच के चर्चे शुरू हो गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज