Home /News /ajab-gajab /

एक बोतल कोल्ड ड्रिंक की कीमत 36 लाख ! जल्दबाज़ी और डिस्काउंट के चक्कर में पड़े लेने के देने

एक बोतल कोल्ड ड्रिंक की कीमत 36 लाख ! जल्दबाज़ी और डिस्काउंट के चक्कर में पड़े लेने के देने

जोसेफ सोबोलवेस्की (Joseph Sobolewski) को छोटी सी गलती की वजह से 36 लाख का जुर्माना चुकाना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

जोसेफ सोबोलवेस्की (Joseph Sobolewski) को छोटी सी गलती की वजह से 36 लाख का जुर्माना चुकाना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

अमेरिका (United States) में एक शख्स ने सस्ती कोल्ड ड्रिंक (Cheap Cold Drink) खरीदने के चक्कर में ऐसा कांड कर डाला, कि वो अब बड़ी मुसीबत में पड़ गया है. उसे न सिर्फ बोतलभर पर ड्रिंक के लिए 36 लाख (36 lakh for one bottle cold drink) का जुर्माना चुकाना पड़ेगा, बल्कि सज़ा भी हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि आप कई बार डिस्काउंट के बोर्ड पर अच्छी तरह ध्यान नहीं देकर और घाटे की शॉपिंग कर बैठे हों. अमेरिका (United States) में जोसेफ सोबोलवेस्की (Joseph Sobolewski) नाम के शख्स के साथ भी ऐसा ही हुआ. उसने डिस्काउंट के कनफ्यूज़न में कोल्ड ड्रिंक की एक बोतल के पूरे पैसे नहीं चुकाए, अब उसे इसकी सज़ा भुगतनी पड़ रही है.

    जोसेफ सोबोलवेस्की (Joseph Sobolewski) अमेरिका के पेंसिलवेनिया में रहते हैं. उन्होंने एक स्टोर से कोल्ड ड्रिंक की बोतल उठाई और उसे इस बोतल के पूरे पैसे नहीं चुकाए. खुद सोबोलवेस्की को इस बात का अंदाज़ा नहीं था, कि उसे सिर्फ 43 सेंट यानि भारतीय मुद्रा में लगभग 1.5 रुपये कम चुकाने की वजह से कोर्ट-कचेहरी के चक्करों में उलझना पड़ेगा.

    डिस्काउंट का बोर्ड ठीक से नहीं पढ़ा
    Newsweek की रिपोर्ट के मुताबिक 38 साल के जोसेफ सोबोलवेस्की (Joseph Sobolewski) ने स्टोर में जाकर डिस्काउंट का बोर्ड पढ़ा, जिस पर लिखा था- 3 डॉलर में 2 बोतलें मिलेंगी. जोसेफ ने उसमें से एक बोतल उठाई और काउंटर पर 2 डॉलर देकर चले गए. जोसेफ को इस बात का ध्यान नहीं रहा कि डिस्काउंट सिर्फ तब मिलना था, जब वे 2 बोतलें खरीदते. सामान्य तौर पर एक बोतल की कीमत 2.29 डॉलर थी, न कि 1.50 डॉलर. कैशियर को 43 सेंट कम मिलने का एहसास होते ही वो जोसेफ के पीछे भागी, जो वहां से जा चुके थे.

    168 रुपये की बोतल हो गई 36 लाख की
    कैशियर की सूचना के बाद तुरंत पुलिस जोसेफ सोबोलवेस्की के पीछे पड़ गई और उन्हें पकड़कर जेल में डाल दिया. जब मामले की सुनवाई हुई, तो कोर्ट ने जोसेफ को 50 हज़ार डॉलर के जुर्माने की सज़ा सुनाई. यानि भारतीय मुद्रा के मुताबिक 36 लाख रुपये उन्हें 168 रुपये की बोतल के लिए चुकाने हैं. इतना ही नहीं मामले में अगर जोसेफ दोषी साबित होते हैं, तो उन्हें 7 साल की कैद भी हो सकती है. दिलचस्प बात है कि इससे पहले भी जोसेफ कार गैस रीफिलिंग स्टेशन पर भी बिना भुगतान के जाने के बाद पकड़े जा चुके हैं. इतना ही नहीं एक और ऐसे ही केस में उन्हें हवालात जाना पड़ा था. ऐसे में इस बार उन पर जुर्माने की रकम बढ़ाई गई है.

    Tags: Discount Sale, Shocking news, United States (US)

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर