1 साल से कोरोना पॉजिटिव है ये शख्स, वायरस ने बना कर रख दिया हड्डियों का ढांचा

अप्रैल 2020 से जैसन अस्पताल में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं (फेसबुक )

अप्रैल 2020 से जैसन अस्पताल में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं (फेसबुक )

कोरोना वायरस (CoronaVirus) लोगों को बेहद कमजोर बना देता है. कुछ ही हफ़्तों में लोग कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में ज़रा उस इंसान के बारे में सोचिये जो बीते एक साल से कोरोना से जंग लड़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 11:03 AM IST
  • Share this:
साल 2020 की शुरुआत से पहले ही कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगी में तबाही मचा दी थी. इस वायरस ने अभी तक दुनिया में कोहराम मचा कर रखा है. इसकी चपेट में आने वाले शख्स की इम्युनिटी (Immunity) काफी कम हो जाती है और मरीज काफी कमजोर हो जाता है. कुछ ही दिनों में वायरस लोगों को मौत के मुंह तक पहुंचा देता है. ऐसे में अगर कोई शख्स बीते एक साल से इस वायरस की चपेट में है, तो उसकी हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है. यूके के लीड्स (Leeds) में रहने वाले 49 साल के जैसन कैल्क (Jaison Kelk) पिछले एक साल से कोरोना पॉजिटिव हैं. उनका इलाज पिछले साल अप्रैल से ही अस्पताल में चल रहा है. दवाइयों और रेखरेख के बावजूद जैसन अभी तक कोरोना संक्रमित हैं. उनकी पत्नी ने अपने पति के सालभर की जंग की तस्वीर लोगों के साथ शेयर कर उनकी हालत दुनिया को दिखाई.

चेस्ट इन्फेक्शन से हुई थी शुरुआत

प्राइमरी स्कूल में आईटी टीचर (IT Teacher) रहे जैसन को पिछले साल अप्रैल के महीने में लीड्स के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उनके छाती में इन्फेक्शन था. एडमिट होने के 48 घंटे में ही उन्हें वेंटिलेटर पर लिटा दिया गया था. इसके बाद से अबतक वो अस्पताल में ही एडमिट हैं. एडमिट होने के बाद पता चला था कि जैसन कोविड पॉजिटिव हैं.

सालभर में हुआ ऐसा हाल
पिछले एक साल से अस्पताल में भर्ती जैसन को लीड्स हॉस्पिटल में यूके का सबसे लंबा कोरोना पेशेंट घोषित कर दिया है. एक साल में जैसन की हालत बेहद खराब हो चुकी है. कुछ भी खाते ही जैसन को उल्टियां होने लगती है. वायरस ने उनका पेट सड़ा दिया है. यूके में ऐसे कई पेशेंटस हैं जिन्होंने इस वायरस से बीते कई महीनों तक जंग लड़ी है.



अंदर से हो चुका है खोखला



जैसन की हालत के बारे में डॉक्टर्स ने बताया कि उसकी किडनी लंग्स पूरी तरह खराब हो चुके हैं. यहां तक कि खाना खाते ही उसे उल्टियां होने लगती है. जैसन बेहद कमजोर हो चुका है. जैसन के परिवार वाले उससे वीडियो कॉल के जरिये जुड़े रहते हैं. सभी को ताज्जुब है कि जैसन इस हालत में अभी तक जिन्दा हैं.लेकिन जैसन के घरवालों को उम्मीद है कि जल्द ही वो ठीक होकर घर लौट जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज