समंदर में 2400 मील से तैरकर आए बोतल में मिला 'खास' संदेश, कुछ ऐसा लिखा था कि पाने वाला हो गया बेचैन

2400 मील तैरकर पहुंची बोतल,

नोट (Message Note in a Bottle) की मासूमियत को देखकर इसे पाने वाला लड़का और उसकी मां इसे लिखने वाले से मिलने के लिए बेचैन हैं. वे सोशल मीडिया (Social Media) के ज़रिये उसकी तलाश कर रहे हैं.

  • Share this:
    पुराने ज़माने में जब डाक और ईमेल (Post and E-mail) जैसी चीजें नहीं होती थीं, तो लोग अपने संदेश भेजने के लिए जानवरों का इस्तेमाल करते थे या फिर उस जगह पर जा रही किसी गाड़ी में इसे छिपा देते थे. वक्त बदला तो संदेश की गोपनीयता बनाए रखने के लिए डाक के ज़रिये इसे भेजा जाने लगा और फिर इलेक्ट्रॉनिक जमाने तो तमाम चीजें मौजूद हैं. ऐसे में अगर हम आपको एक ऐसे संदेश के बारे में बताएं, जो एक बोतल (Message in a Bottle) में तैरकर पहुंचा है, तो आप यकीन करेंगे?

    बोतल में तैरता हुआ ये संदेश (Message Note in a Bottle) अटलांटिक महासागर से होता हुआ आया है. ये तो नहीं पता चला है कि इस संदेश को किसने और क्यों लिखा, लेकिन जब से ये मिला है, सोशल मीडिया पर लोग इसे भेजने वाले की तलाश कर रहे हैं. 2400 मील की दूरी तैरकर पार करती हुई ये बोतल एक लड़के के हाथ लगी है और वो इसे पढ़कर लिखने वाले को ढूंढने में लगा हुआ है.

    मछली पकड़ते वक्त मिली बोतल
    पुर्तगाल के रहने वाले 17 साल के लड़के क्रिश्चन सैंटोस (Christian Santos) को मछली पकड़ते वक्त एक बोतल मिली. ये बोतल प्लास्टिक की थी और थोड़ी टूटी हुई थी. क्रिश्चन को ये बोतल रोडे आइलैंड (Rhode Island) के पास मिली थी. अमेरिकी अखबर बोस्टन ग्लोब (The Boston Globe) के मुताबिक ये साल 2018 की बात है. जब लड़के ने अपनी मां को वो बोतल दिखाई तो उन्होंने उसे खोला और उसमें से एक नोट निकला. इस नोट को पढ़कर उन दोनों ने इसे लिखने वाले से संपर्क करने का फैसला किया.

    क्या लिखा था नोट में ?
    दरअसल ये नोट एक 13 साल के बच्चे ने लिखा है. एक नोटकार्ड पर इसे ऑरेंज मार्कर से लिखा गया है. इसमें लिखा गया था- 'आज थैंक्सगिविंग है. मैं 13 साल का हूं और परिवार से मिलने रोडे आइलैंड जा रहा हूं. मैं वरमोंट (Vermont) का रहने वाला हूं.' इस संदेश के साथ ही ये भी लिखा गया था कि जिसे भी ये मैसेज (Note in a Bottle) मिले वो एक ई मेल एड्रेस पर संपर्क करे. बोतल पाने वाले परिवार का कहना है कि उन्होंन इस पर संपर्क भी किया, लेकिन कोई जवाब नहीं आया.

    ये भी पढ़ें- लड़के के तूफानी इस्तीफे को देख याद गए फैमिली मैन वाले श्रीकांत तिवारी, कहा- नौकरी से है नफरत

    सोशल मीडिया बच्चे को ढूंढने में लगा
    बोतल को पाने वाले लड़के क्रिश्चन की मां मॉली सैंटोस ने इस नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है और लोगों ने अपील कर रही हैं कि वो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. वे चाहती हैं कि उस बच्चे को भी पता चले कि उसका लिखा हुआ संदेश इतनी लंबी दूरी तय करके कहां पहुंच चुका है. वे इस बात को लेकर भी उत्सुक हैं कि ये संदेश (Atlantic Ocean Bottle Message) बच्चे ने किसे और क्यों लिखा? बोतल में रखकर मैसेज भेजने वाला बच्चा ही जानता होगा कि उसने ये किसके लिए लिखा, फिलहाल सोशल मीडिया पर ये आइडिया हिट हो चुका.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.