अगले ओलंपिक में आसमान से बरसेंगे ‘उल्का’, जापान का उपग्रह करेगा अंतरिक्ष से आतिशबाजी

News18India
Updated: January 10, 2017, 11:21 PM IST
अगले ओलंपिक में आसमान से बरसेंगे ‘उल्का’, जापान का उपग्रह करेगा अंतरिक्ष से आतिशबाजी
आसमान से नक़ली उल्कापिंडों की बारिश होने जा रही है। जापान की एक कंपनी ऐसा उपग्रह बना रही है जिससे जब चाहे, जहां चाहे अंतरिक्ष से रंग-बिरंगी आतिशबाजी कराई जा सकती है।
News18India
Updated: January 10, 2017, 11:21 PM IST
नई दिल्ली। जापान की एक कंपनी ऐसा उपग्रह बना रही है जिससे जब चाहे, जहां चाहे अंतरिक्ष से रंग-बिरंगी आतिशबाजी कराई जा सकती है। फिर चाहे दुबई का बुर्ज़ खलीफा हो, सिंगापुर का फ्लियर फेरिस व्हील हो या जापान के पहाड़ी इलाके का आसमान। रंग-बिरंगी उल्का जैसी नक़ली आतिशबाजी से कहीं का भी आसमान चमक उठेगा।

इस मकसद से जापानी कंपनी ने एक खास उपग्रह तैयार किया है। ये उपग्रह अंतरिक्ष से पृथ्वी की तरफ छोटी-छोटी गेंद छोड़ेगा। वायुमंडल की रगड़ से ये गेंद जलने लगेंगी और ऐसा लगेगा जैसे आसमान में टूटते तारों की झड़ी लग गई। हालांकि, अंतरिक्ष से होने वाली उल्का की ये नकली आतिशबाजी पहली बार 2020 के टोक्यो ओलंपिक में दिखेगी। कंपनी का दावा है कि उसके प्रोजेक्ट की तैयारी लगभग अंतिम दौर में है जिसके लिए कंपनी के टोक्यो स्थित दफ्तर में वैज्ञानिक दिन रात जुटे हुए हैं।

उपग्रह बन कर तैयार हैं और इसमें भरी जाने वाली गेंद भी तैयार हैं। नीले-नारंगी और हरे रंग की यही गेंद हैं जो रात को रंगीन बना देंगी। अलग-अलग गेंदों में केजियम, पोटैशियम, लीथियम और कॉपर जैसे तत्व होंगे जिनके अपने रंग होते हैं। इसीलिए उपग्रह से छूटने पर जब ये वायुमंडल में जलेंगे तो अलग रंग छोड़ेंगे। उल्का पिंडों जैसी ये नक़ली बारिश आसमान में 200 मीटर की ऊंचाई तक नजर आएगी।
First published: January 10, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर