Home /News /ajab-gajab /

most bizarre half wheel bicycle created by an engineer and it is functional pratp

कभी देखी है आधे पहिये वाली साइकिल ? इंजीनियर ने लगाया धांसू दिमाग

Sergii Gordieiev की बनाई साइकिल का पिछला पहिया आधा ही है. (Credit- YouTube)

Sergii Gordieiev की बनाई साइकिल का पिछला पहिया आधा ही है. (Credit- YouTube)

Bizarre Half Wheel Bicycle : अगर अब तक आप साइकिल चलाने के लिए उसके दोनों पहियों का सही-सलामत होना ज़रूरी है, तो ये धारणा एक इंजीनियर ने बदल दी है और उसने साइकिल को आधे पहिये से चला दिया है. है ना ये कमाल की बात !

Bizarre Half Wheel Bicycle : कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, लेकिन कुछ खुराफाती लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका दिमाग खूब दौड़ता है. कुछ ऐसा ही धांसू दिमाग लगाया एक इंजीनियर ने और बना डाली आधे पहिये (Half Wheel Bicycle) वाली साइकिल. इस अनोखी साइकिल (Unique Bicycle) का आगे का पहिया तो सामान्य है लेकिन पीछे के पहिये को आधा करके लगाया गया है. साइकिल को देखकर आपको यकीन नहीं होगा कि ये चल भी सकती है.

अगर अब तक आप साइकिल चलाने के लिए उसके दोनों पहियों का सही-सलामत होना ज़रूरी है, तो ये धारणा एक इंजीनियर ने बदल दी है और उसने साइकिल को आधे पहिये से चला दिया है. इंजीनियर का नाम है सर्गी गोर्डीव (Sergii Gordieiev), जो एक यूट्यूबर भी हैं. वो अपने अजीबोगरीब आविष्कारों के लिए मशहूर हैं और एक और अनोखी चीज़ उन्होंने इस लिस्ट में शामिल कर दी है.

आधे पहिये की साइकिल बना दी !
सर्गी गोर्डीव (Sergii Gordieiev) के इस अजीबोगरीब क्रिएशन में आम साइकिलों के दो पहियों की जगह एक ही पूरा पहिया है, जबकि पीछे के पहिये आधे-आधे लगे हुए हैं. मज़े की बात ये है कि इन आधे-आधे पहियों के सहारे भी साइकिल अच्छी तरह से चल रही है. अगर आपको सुनने में ये इतना आसान लग रहा है, तो आप इसके पीछे की मेहनत सर्गी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो से देख सकते हैं. उन्होंने एक अच्छी-खासी साइकिल को काट-पीटकर अलग ही प्रोजेक्ट के तौर पर तैयार कर दिया.

आखिर क्या है इस साइकिल का फायदा ?
सर्गी ने साइकिल को बनाने के लिए उसके रिम और पहिये को आधे-आधे काटकर उसे फिनिश किया है. उन्होंने आधे-आधे पहियों को पाइप के और चेन के सहारे कुछ इस तरह से जोड़ा है कि वो बिल्कुल सही क्रम में ज़मीन पर पड़कर घूमते रहें. सर्गी का कहना है कि उनकी बनाई साइकिल न सिर्फ मैदान और समतल जगहों पर बेहतरीन तरीके से चलती है, बल्कि ऊंचे-नीचे सरफेस पर भी बढ़िया काम करती है. अब इस साइकिल में लोग कितनी दिलचस्पी दिखाते हैं, ये तो नहीं पता लेकिन साइकिल की इससे ज्यादा अजीबोगरीब डिज़ाइन आज तक किसी ने नहीं देखी होगी.

Tags: Ajab Gajab, New Invention, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर