होम /न्यूज /अजब गजब /किसी भी वक्त हो सकता है मौत से सामना! ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक शहर

किसी भी वक्त हो सकता है मौत से सामना! ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक शहर

तिजुआना दुनिया का सबसे खतरनाक शहर है. यहां एक लाख लोगों पर 138 हत्याएं होती हैं (सांकेतिक तस्वीर- AP)

तिजुआना दुनिया का सबसे खतरनाक शहर है. यहां एक लाख लोगों पर 138 हत्याएं होती हैं (सांकेतिक तस्वीर- AP)

Most Dangerous Cities: दुनिया के सबसे खतरनाक शहर लैटिन अमेरिका में स्थित हैं. आईए एक नज़र डालते हैं दुनिया के सबसे खतरन ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Most Dangerous Cities: जिंदगी की कोई गारंटी नहीं… कब और कहां मौत से सामना हो जाए, पता नहीं. लेकिन खुद को सुरक्षित रखने के लिए हम हमेशा सावधानी बरतते हैं. इसके बावजूद कई बार चूक हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे शहर भी हैं जहां किसी भी वक्त मौत से सामना हो सकता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे खतरनाक शहरों की. वो शहर जहां सबसे ज्यादा हिंसा होती है.

दुनिया के सबसे खतरनाक शहर लैटिन अमेरिका में स्थित हैं. आईए एक नज़र डालते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक शहरों की लिस्ट पर. इस रिपोर्ट को तैयार किया है सिटीजन काउंसिल फॉर पब्लिक सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस ने.

1. तिजुआना – मेक्सिको
जनसंख्या: 20,49,413
हत्या दर: 138 प्रति 100,000 निवासी
तिजुआना दुनिया का सबसे खतरनाक शहर है. यहां एक लाख लोगों पर 138 हत्याएं होती हैं. इस शहर में हर दिन लगभग सात लोगों की मौत हो जाती है. ये शहर गरीबी और हिंसक अपराधों जैसे बलात्कार, हत्या और अपहरण आदि के लिए कुख्यात है. इस हिंसा के पीछे मुख्य कारण है मानव तस्करी और नशीली दवाओं का व्यापार.

2. अकापुल्को – मेक्सिको
जनसंख्या: 7,79,566
हत्या दर: 111 प्रति 100,000 निवासी
अकापुल्को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है. यह शहर हॉलीवुड सेट के लिए खेल का मैदान हुआ करता था, लेकिन अब सड़कों पर नशे की जंग हो रही है. इसके पहाड़ी इलाके 200 से ज्यादा गिरोहों का गढ़ हैं.

3. कराकास – वेनेज़ुएला
जनसंख्या: 26,82801
हत्या दर: 100 प्रति 100,000 निवासी
काराकास को पहले ही 2017 में दुनिया की सबसे खतरनाक राजधानी का नाम दिया जा चुका है. यह अभी भी दुनिया के शीर्ष तीन सबसे खतरनाक स्थानों की सूची में आता है. 100,000 निवासियों में 100 हत्याएं इसे दुनिया के सबसे घातक शहरों में से एक बनाती हैं. कहा जाता है कि यहां गरीबी और खराब कानून व्यवस्था के कारण हिंसा हो रही है.

4. स्यूदाद विक्टोरिया, मेक्सिको
जनसंख्या: 3,49,688
हत्या दर: 86 प्रति 100,000 निवासी
स्यूदाद विक्टोरिया मेक्सिको के सबसे खतरनाक शहरों में से एक है. ये हत्याएं शहर में आपराधिक समूहों और पुलिस और सेना के बीच गोलीबारी का परिणाम हैं. ये हत्याएं ड्रग कार्टेल के बीच गोलीबारी और जेलों में भी हिंसा के कारण होती हैं.

5. कुइदाद जुआरेज़, मेक्सिको
जनसंख्या: 15,12,450
हत्या दर: 86 प्रति 100,000 निवासी
कुइदाद जुआरेज़ को लोग नाइट क्लबों के लिए जानते हैं. लेकिन अब यहां चीजें बदल गई हैं. अपराध की उच्च दर के कारण इसका पर्यटन गायब हो गया है. यह मेक्सिको में महिलाओं के लिए सबसे खराब शहर है. हालांकि, हिंसा विशेष रूप से अमेरिकी निवासियों को टारगेट नहीं करती है. यहां चोरी, डकैती, सेंधमारी और हत्या के मामले में यात्रियों को बहुत सावधान रहने और सतर्क रहने की आवश्यकता है.

Tags: Mexico, OMG News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें