समुद्र किनारे पिकनिक मनाने गई थी फैमिली, अचानक हाथ लगा जलपरी का कंकाल

यूके के एक फैमिली को एक अजीबोगरीब कंकाल मिला जो आधा इंसान और आधी मछली जैसा है

यूके के एक फैमिली को एक अजीबोगरीब कंकाल मिला जो आधा इंसान और आधी मछली जैसा है

यूके (United Kingdom) में रहने वाले एक परिवार की हैरानी का ठिकाना नहीं रहा जब उनके हाथ जलपरी (Mermaid) का कंकाल लगा. इस रहस्य्मय कंकाल की तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर छाई हुई हैं. तस्वीरों ने एक बार फिर जलपरियों के होने ना होने पर बहस शुरू कर दी है.

  • Share this:

बचपन में दादी-नानी जलपरियों की कहानियां सुनाती थी. इन कहानियों में समुद्र के नीचे बसने वाली दुनिया के बारे में बताया जाता था. उस दुनिया की राजकुमारी इन जलपरियों को कहा जाता था. लेकिन हमारे लिए ये सिर्फ कहानियां ही होती हैं. हालांकि, ऐसे कई मामले सामने आते हैं, जिनसे इन जलपरियों के अस्तित्व के सबूत मिलने लगे हैं.

यूके के लिवरपुल (Liverpool) के मर्सीसाइड स्थित बीच पर एक परिवार के हाथ जलपरी का कंकाल (Mermaid Skeleton) लगा है. इस कंकाल की तस्वीरों ने खलबली मचा दी है. सवाल उठने लगे हैं कि क्या जलपरियां मात्र कहानियों की उपज हैं या सच में इनका अस्तित्व होता है? कंकाल की सामने आई तस्वीरों को देख एक्सपर्ट्स भी हैरान हैं. वो भी इसके रहस्य को सुलझा नहीं पा रहे हैं.

पिकनिक मनाने गया था परिवार

1 जून को यूके में रहने वाली क्रिस्टी जोंस (Kristy Jones) अपनी फैमिली के साथ बीच पर पिकनिक मनाने गई थी. सभी समुद्र के किनारे एन्जॉय कर रहे थे तभी उनकी नजर एक बेहद अजीबोगरीब चीज पर पड़ी. हड्डियों का ये ढांचा बेहद अजीब था. ये कंकाल इंसान की तरह भी दिख रहा था और मछली की तरह भी. जब क्रिस्टी इसके नजदीक गई तो उसे अहसास हुआ कि वो दरअसल जलपरी का कंकाल है.
नहीं सुलझ पाया रहस्य

The Liverpool ECHO को दिए अपने इंटरव्यू में क्रिस्टी ने बताया कि उन्हें ये कंकाल तब मिला जब वो समुद्र के किनारे टहल रही थी. अब वो सच में जानना चाहती है कि ये आखिर किसका कंकाल है? उसे ऐसे लगता है कि ये जलपरी है लेकिन अभी तक जलपरियों को काल्पनिक ही माना जाता है. कंकाल मिलने की जानकारी के बाद अधिकारीयों ने उसे अपने कब्जे में ले लिया है और जांच शुरू कर दी है. लेकिन अभी तक वो भी नहीं समझ पाए कि ये क्या है?

नई मछली की भी हो सकती है प्रजाति



अधिकारीयों ने अभी इसे जलपरी का कंकाल मानने से इंकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि जलपरी के होने ना होने को लेकर बहस चलती रहेगी. ये साफ़ नहीं हो पाया है. लेकिन इस कंकाल को जलपरी कहना सही नहीं होगा. हो सकता है ये किसी मछली की प्रजाति हो जो इंसानों जैसी आकृति से मेल खाती हो. फेसबुक से लेकर ट्वीटर तक पर इस तस्वीर को लेकर बहस छिड़ी हुई है. कोई नहीं जानता कि आखिर ये क्या है? ऐसे में लोग इसके जवाब का इन्तजार कर रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज