Home /News /ajab-gajab /

वैलेंटाइन डे से 3 दिन पहले धरती पर आ सकती है तबाही! खुद नासा ने जारी की चेतावनी

वैलेंटाइन डे से 3 दिन पहले धरती पर आ सकती है तबाही! खुद नासा ने जारी की चेतावनी

11 फरवरी को गुजरेगा बेहद विशाल छुद्रग्रह (इमेज- नासा)

11 फरवरी को गुजरेगा बेहद विशाल छुद्रग्रह (इमेज- नासा)

नासा (Nasa) ने घोषणा की है कि वैलेंटाइन से तीन दिन पहले यानी 11 फरवरी को पृथ्बी के बेहद नजदीक से एक बेहद विशालकाय एस्टेरॉइड (Huge Asteroid To Cross Earth) गुजरेगा. इस छुद्र ग्रह को नासा ने पोटेंशियली हजार्डस (Potentially Hazardous) यानि संभावतः खतरनाक बताया है.

अधिक पढ़ें ...

धरती पर आए दिन अंतरिक्ष से कई छुद्र ग्रह (Asteroid Attack) टूटकर बरसते रहते हैं. इनमें से कुछ बेहद छोटे होते हैं. तो कुछ सीधे समुद्र में गिर जाते हैं. लेकिन कई बार कुछ बड़े छुद्र ग्रह भी धरती पर गिरते हैं. इनकी वजह से जो तबाही आ सकती है, वो सोच से परे हैं. अगर इतिहास की बात करें तो कहा जाता है कि इससे पहले जब विशाल एस्टेरॉइड पृथ्वी से टकराया था तब धरती से डायनासोर खत्म हो गए थे. अब नासा (Nasa) ने बताया है कि 11 फरवरी को पृथ्वी के बेहद नजदीक से एक छुद्र ग्रह गुजरेगा. अगर ये पृथ्वी से टकरा गया तो आ जाएगी तबाही.

इस एस्टेरॉइड का साइज अम्पायर स्टेट बिल्डिंग से काफी बड़ा है. साथ ही ये सिर्फ कुछ ही हफ़्तों में पृथ्वी के नजदीक होगा. इसका नाम 138971 (2001 CB21) रखा गया है. साथ ही इसे नासा ने भी संभावित खतरों में गिना है. इसकी चौड़ाई 4 हजार 2 सौ 65 फ़ीट है. इसे नासा ने पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरने वाले एस्टेरॉइड की लिस्ट में रखा है. ये वैसे तो पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरने वाले एस्टेरॉइड में से एक है लेकिन असल में ये पृथ्वी से तीन मिलियन मील दुरी से गुजरेगा.

इस एस्टेरॉइड को सबसे पहले 21 फरवरी 1900 को देखा गया था. इसके बाद से ये लगभग हर साल ही सोलर सिस्टम के नजदीक से गुजरता है. इससे पहले इस छुद्र ग्रह को आखिरी बार 18 फरवरी 2021 को देखा गया था. उससे पहले 2011 और फिर 2019 में ये नजर में आया था. अभी नासा ने ये तो नहीं बताया है कि ये किस जगह से गुजरेगा लेकिन इतना जरूर बताया है ये 11 फरवरी और उसके बाद 24 अप्रैल को पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा.

asteroid ht earth

अम्पायर स्टेट बिल्डिंग से भी होगा बड़ा

इसके बाद ये छुद्रग्रह सीधे जनवरी 2024, फिर जून और फिर दिसंबर में दिखेगा. नासा की कॅल्क्युलेशन के मुताबिक़, ये छुद्रग्रह 11 अक्टूबर 2194 तक पृथ्वी के पास से गुजरेगा. बता दें कि ऐसे कई छुद्रग्रह हैं, जो पृथ्वी के पास से गुजर जाते हैं लेकिन इसकी जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में नासा ने एक प्रोजेक्ट शुरू किया है जिससे ये समस्या खत्म हो जाएगी. दरसल, ऐसे छुद्रग्रह जिनकी जानकारी नहीं मिल पाती, अगर गलती से पृथ्वी से टकरा गए तो तबाही तय है. ऐसे में इन ग्रहों पर विशेष नजर रखी जाती है.

Tags: Ajab Gajab, Nasa, OMG News, Shocking news, Space, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर