Home /News /ajab-gajab /

new mysterious magical mushroom species discovered in australian forest pratp

घने जंगल में मिला रहस्यमयी जादुई मशरूम ! कर सकता है दिमागी बीमारियों का इलाज

मशरूम ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी इलाके में मौजूद काकाडू और लिचफील्ड नेशनल पार्क में मिला है. (Credit- Pixabay/सांकेतिक तस्वीर)

मशरूम ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी इलाके में मौजूद काकाडू और लिचफील्ड नेशनल पार्क में मिला है. (Credit- Pixabay/सांकेतिक तस्वीर)

ऑस्ट्रेलिया (Australia News) के जंगलों के अंदर एक रहस्यमय जादुई मशरूम (Magic Mushroom) की प्रजाति मिली है. इसका नाम तो नहीं पता लगाया जा सका लेकिन मानसिक बीमरियों का इलाज किया जा सकता है.

Magical Mushroom : गुणकारी सब्जियों में से एक है मशरूम. इसकी तमाम तरह की प्रजातियां दुनिया भर में पाई जाती हैं, जिनमें अलग-अलग तरह के गुण मौजूद होते हैं. वैज्ञानिकों को एक ऐसा ही गुणकारी मशरूम ऑस्ट्रेलिया (Australia News) के घने जंगलों में पाया गया है. इसे जादुई मशरूम (Magical Mushroom) कहा जा रहा है, लेकिन इसकी प्रजाति का पता नहीं चला है. ये मशरूम ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी इलाके में मौजूद काकाडू और लिचफील्ड नेशनल पार्क में मिला है.

नेशनल पार्क में मिट्टी के नमूने की जांच के दौरान क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के फंगल जेनेटिक्स रिसर्चर डॉक्टर एलिस्टेयर मैकटैगर्ट को हाल ही में इस रहस्यमय मशरूम की प्रजाति मिली. मिट्टी की जांच के दौरान ही उन्हें साइलोसाइबे फंगस के कुछ डीएनए सीक्वेंस मिले. ऐसे सीक्वेंस पहले नहीं देखे गए थे. इससे पहले ऐसी प्रजाति नहीं देखी गई थी. इन्हें मशहूर की सैकड़ों विषम प्रजातियों में से एक माना जा रहा है.

अनजान प्रजाति है दुर्लभ मशरूम
जंगल में मिली मशरूम की प्रजाति प्राकृतिक तौर पर साइकेडेलिक कंपाउंड साइलोसाइबिन (psilocybin) से बनी हुई है. रिसर्च के दौरान मिट्टी में मशरूम के केवल माइक्रोबियल ट्रेस पाए गए थे. ये कैसे दिखते हैं, ये अब भी शोधकर्ताओं के लिए रहस्य ही है. मिट्टी की जांच कर रह रहे डॉक्टर एलिस्टेयर का कहना है कि काकाडू का खोया हुआ रहस्यमय मशरूम साइलोसाइबे ब्रुनेओसिस्टिडिएटा (Psilocybe brunneocystidiata) जैसा हो सकता है. ये दरअसल साइकेडेलिक मशरूम की एक प्रजाति होती है, जिसकी खोज 1970 के दशक में हो गयी थी. इसे पापुआ न्यू गिनी के रेनफॉरेस्ट में ढूंढा गया था.

मानसिक बीमारियों की है दवा
साइलोसाइबे क्यूबेंसिस (Psilocybe cubensis) का अध्ययन करने के लिए ही ये प्रोजेक्ट चलाया जा रहा था. इसे गोल्ड टॉप कहा जाता है और इस तरह का मशरूम ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और एशिया के जंगलों में उगता है. हालांकि ये अब तक नहीं पता चला है कि ये प्रजाति कहां से पैदा हुई. डॉक्टर एलिस्टेयर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में जादुई मशरूम की बायोडायवर्सिटी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. मैजिक मशरूम के जेनेटिक्स पर और रिसर्च करने पर पता चला कि साइकेडेलिक मशरूम मानसिक स्वास्थ्य और डिप्रेशन के उपचार में मदद दे सकता है.

Tags: Science news, Viral news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर