Home /News /ajab-gajab /

New Technology : अब झूठ छिपा नहीं पाएगा चेहरा, मांसपेशियां खोल देंगी सारा राज़

New Technology : अब झूठ छिपा नहीं पाएगा चेहरा, मांसपेशियां खोल देंगी सारा राज़

 इज़रायल के वैज्ञानिकों (New Inventions) ने एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है, जिसमें झूठ पकड़ना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा.  (Credit- X-trodes)

इज़रायल के वैज्ञानिकों (New Inventions) ने एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है, जिसमें झूठ पकड़ना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा. (Credit- X-trodes)

Science and Technology: कहा जाता है कि झूठ (Lie Detection Test) किसी के चेहरे पर नहीं लिखा होता, न ही किसी का चेहरा देखकर सच और झूठ का पता लगाया जा सकता है. अगर हम आपसे ये कहें कि अब ये बात पूरी तरह संभव है कि इंसान का चेहरा (Technology to detect lie ) उसका झूठ दुनिया के सामने ला दे, तो शायद आपको भरोसा नहीं होगा. हालांकि इज़रायल के वैज्ञानिकों (New Inventions) ने एक ऐसी तकनीक ढूंढ निकाली है, जिसमें शख्स का चेहरा ( Facial Movements Will Expose Liars) ये बता दे कि सामने वाला सच कह रहा है या झूठ.

अधिक पढ़ें ...

    अगर कोई झूठ बोल रहा हो, तो उसका झूठ पकड़ना आसान नहीं होता. वैज्ञानिक तरीके से भी इस बात के बेहद कम विकल्प हैं कि लोगों का झूठ बोलना पकड़ा जा सके. हालांकि अब इज़रायल के वैज्ञानिकों (New Inventions) ने एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है, जिसमें झूठ पकड़ना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा.

    तेल अवीव यूनिवर्सिटी (Tel Aviv University) के प्रोफेसर डिना लेवी ( Prof. Dino Levy) ने अपनी टीम के साथ मिलकर एक ऐसा तरीका खोज निकाला है, जो सामने वाले के झूठ को आसानी से पकड़ लेगा. ये चेहरे की मांसपेशियों में होने वाले मूवमेंट ( Facial Movements Will Expose Liars) के ज़रिये ये जान लेगा कि सामने वाला सच कह रहा है या झूठ. दिलचस्प बात ये है कि इसका सक्सेस रेट भी 73 फीसदी तक है.

    ऐसे पकड़ा जाएगा इंसान का झूठ
    इस टेक्नोलॉजी में कुछ बेहद सॉफ्ट सरफेस पर बनाए गए स्टिकर्स होंगे, जिनमें इलेक्ट्रोड्स लगे रहेंगे. इन्हें चेहरे पर चिपका दिया जाएगा. ये सेंसर्स मांसपेशियों और नसों को मॉनिटर करेंगे. रिसर्चर्स के मुताबिक इंसान के गाल और आइब्रो झूठ बोलते वक्त अलग तरह से मूवमेंट करने लगती हैं. ये तकनीक जिस तरह से काम कर रही है, इससे पहले कभी कोई भी डिवाइस नहीं कर सकी है. इस तरीके से 73 फीसदी मामलों में सच और झूठ का पता सही-सही लगाया जा सका है. प्रोफेसर येल हैनीन की तरफ से बनाई गई इस डिवाइस को इज़राइल की कंपनी X-trodes बेच रही है.

    ये भी पढ़ें- Viral: कोल्ड ड्रिंक का एक घूंट अंदर जाते ही झन्नाया बंदर का दिमाग, फेंक दी बोतल 

    सच-झूठ का सटीक पता लग जाएगा
    इससे पहले भी कई तरह की स्टडीज़ इस मामले पर की गई हैं कि झूठ का पता कैसे लगाया जाए? पुलिस की पूछताछ के दौरान इस तरह की डिवाइस से काफी मदद मिल सकेगी. इस डिवाइस को इंसान के चेहरे पर चिपकाने के बाद रिसर्चर्स ने हेडफोन लगाकर उन शब्दों को सुना, जहां वे झूठ बोल रहे थे. इस डिवाइस की 73 फीसदी सफलता के बाद अब रिसर्चर्स इस बात पर काम कर रहे हैं कि हाई रिज़ोल्यूशन कैमरा फुटेज के ज़रिये भी चेहरे की मांसपेशियों से झूठ को पहचाना जा सके.

    Tags: Israeli Technology, OMG News, Technology

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर