Home /News /ajab-gajab /

new world record made by flying paper ship in south korea name entered in guinness world records shitri

कागज़ का जहाज़ उड़ाकर बनाया नया विश्व कीर्तिमान, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया नाम

सौ.सोशल मीडिया- गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कागज़ का विमान उड़ाने वालों का नाम, छोटी होकर भी ग्लोबल हो चुकी है कागज के प्लेन की दुनिया

सौ.सोशल मीडिया- गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कागज़ का विमान उड़ाने वालों का नाम, छोटी होकर भी ग्लोबल हो चुकी है कागज के प्लेन की दुनिया

साउथ कोरिया में एक ऐसा रिकॉर्ड बना जिसने सभी को हैरान कर दिया. कागज का हवाई जहाज मलेशिया के ची यी जियान ने डिजाइन किया था, जिसे दक्षिण कोरिया के शिन मू जून ने मोड़ा और द. कोरिया के ही किम क्यू ताए ने हवा में फेंककर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया.

अधिक पढ़ें ...

कागज की कश्ती औऱ कागज़ का हवाई जहाज ऐसा कौन होगा जिसने अपने बचपन में ये न बनाया हो. बचपन की खूबसूरत यादों में नन्हीं उम्र की ये बेहतरीन इंजीनियरिंग हुआ करती थे ये. लेकिन जब किसी को भी कभी ये एहसास हुआ होगा कि बचपन का ये खेल एक दिन विश्व रिकॉर्ड की सूची में भी जगह बना सकता है? लेकिन ये कारनामा कर दिखाया तीन दोस्तों की तिकड़ी ने.

साउथ कोरिया में एक ऐसा रिकॉर्ड बना जिसने सभी को हैरान कर दिया. बचपन में जो कागज का जहाज बनाकर आप यूं ही उड़ा दिए करते थे बड़े होकर इसी कागज़ के जहाज से एक शख्स ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया. कागज का हवाई जहाज मलेशिया के ची यी जियान ने डिजाइन किया था, जिसे दक्षिण कोरिया के शिन मू जून ने मोड किया और द. कोरिया के ही किम क्यू ताए ने हवा में फेंककर रिकॉर्ड बना दिया.

Guinness World Records
कागज़ के हवाई जहाज के शौकीनों की तिकड़ी ने जैसे ही 252 फीट, 7 इंच की उड़ान के लिए एक मुड़ा हुआ विमान हवा में छोड़ा इसी के साथ गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला. दक्षिण कोरिया के किम क्यू ताए ने अपना बेस्ट थ्रो 252 फीट और 7 इंच ऊंचाई हासिल करते हुए विमान को आठ बार हवा में फेंका. विमान को डिजायन करने वाले मलेशिया के ची यी जियान ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बातचीत में बताया कि उनके डिजायन के साथ शिन के द्वारा किए गए विंग मोड और किम की रॉकेट आर्म एक विनर कॉम्बिनेशन था जिसके चलते उन्हें किसी तरह को कोई डर नहीं था.

ऑनलाइन जुड़े रहकर तिकड़ी ने कर दिया कमाल
इसके पहले फोल्ड फ्लाइंग मशीन 2012 में 226 फीट और 10 इंच की दूरी तक उड़ान भरने के साथ रिकॉर्ड बना चुकी थी. 2019 के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के प्रयास के नाकाम होने के बाद ची ने एक टीम बनाई जिसका नाम रखा “शिन किम ची टीम”. ची रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश के दौरान मौजूद नहीं थे, बाकी के दो पुरूष सदस्य भी एक दूसरे से पर्सनली कभी नहीं मिले थे. लेकिन वह और शिन कई सालों से एक दूसरे के संपर्क मे रहे. उनका कहना है कि कागज के हवाई जहाज वाला वर्ग बहुत छोटा लेकिन ग्लोबल लेवल तक इसकी पहुंच है. लिहाज़ा लोग एकदूसरे से ऑनलाइ जुड़े रहते हैं. ची ने बताया कि वो शिन को पिछले एक दशक से जानते हैं. और ईमेल और सोशल मीडिया के ज़रिए लंबे समय तक उड़ान भरने के नए तरीकों पर लगातार चर्चा करते रहते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Guinness World Record, Khabre jara hatke

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर